रायपुर। Environmental board claims : छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल ने राज्य में जल प्रदूषणकारी उद्योगों से हो रहे जल प्रदूषण पर प्रभावी नियंत्रण का दावा किया है। मंडल ने प्राकृतिक जल स्त्रोतों की जल गुणवत्ता की भी मानिटरिंग का दावा किया है।

मंडल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि राज्य में स्थापित सभी जल प्रदूषणकारी उद्योग, दूषित जल उपचार संयंत्र की स्थापना के साथ ही संचालित हो। गड़बड़ी पाए जाने पर उद्योगों को बंद कराने और बिजली की आपूर्ति बंद करने के साथ ही न्यायालयीन कार्यवाही भी की जाती है।

छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल की तरफ से गुस्र्वार को एक लिखित बयान जारी किया गया है। इसमें मंडल की तरफ से बताया गया है कि रायपुर के भनपुरी, उरला व सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र से निकलकर खारून नदी तक पहुंचने वाले पानी से नालों व खारून नदी की गुणवत्ता किसी तरह प्रभावित नहीं हो रही है।

इन क्षेत्रों में स्थित अधिकांश उद्योग वायु प्रदूषणकारी प्रकृति और इनसे दूषित जल का निस्सारण होकर नदी नाले में मिलने जैसी स्थिति नहीं है। क्षेत्र में कोई भी ऐसा जल प्रदूषणकारी उद्योग संचालित नहीं है, जिसमें दूषित जल उपचार संयंत्र स्थापित न हो।

नदी जल की भी निगरानी

प्रदेश की मुख्य नदियों महानदी, शिवनाथ, खारून, अरपा, हसदेव, केलो, शंखनी-डंकनी, मांड, इंद्रावती में प्राकृतिक जल स्त्रोतों की गुणवत्ता पर सतत रूप से निगरानी रखी जा रही है। मंडल के अफसरों ने बताया कि इसके लिए विभिन्न् सैंपलिंग प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां से सैंपल लेकर जल स्त्रोतों की गुणवत्ता की जांच की जाती है।

प्रदेश की प्रमुख नदियों महानदी में आठ, खारून व हसदेव नदी में चार-चार, शिवनाथ नदी में छह, केलो नदी में दो, इंद्रावती व शंकिनी नदी में एक-एक बिंदु पर लगातार सैंपल लेकर जल की गुणवत्ता की जांच की जा रही है। जांच में महानदी, शिवनाथ, खारून, अरपा व केलो नदियों में जल गुणवत्ता भारतीय मानक आइएस 2296 के अंतर्गत श्रेणी-सी अर्थात परंपरागत उपचार के बाद पीने योग्य पाई गई है।

सभी नगरीय निकायों में एक जुलाई तक संयंत्र

एनजीटी के निर्देशानुसार राज्य के सभी नगरीय निकायों को एक जुलाई 2021 के पहले दूषित जल के उपचार के लिएसंयंत्र की स्थापना और उसके संचालन के निर्देश दिए गए हैं। घरेलू दूषित जल के उपचार के लिए विभिन्न् नालों में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना की कार्यवाही की जा रही है।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close