रायपुर। Health Insurance: स्वास्थ्य बीमा लेना अब आसान नहीं है। देखा जा रहा है कि जिन लोगों ने पहले से यह सुविधा ले रखी है, उन्हें तो कोरोना से राहत मिल गई है। मगर, जो लोग कोरोना से पीड़ित होने के बाद बीमा लेने के प्रयास में हैं, उन्हें बीमा कंपनियां कम से कम दो-तीन माह का इंतजार करने के लिए कह रही हैं। साथ ही बीमा कंपनियों की तरफ से कुछ अतिरिक्त जांच कराने के बाद ही बीमा देने की बात कही जा रही है।

बीमा विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले वर्षों में लोगों के बीमार होने की दर ज्यादा रहेगी। जटिल रोगों के इलाज पर खर्च भी बढ़ेगा। इसके चलते ही स्वास्थय बीमा के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। वहीं, बीमा कंपनियां यह आंकलन कर लेना चाहती हैं कि उन पर कितना बोझ बढ़ सकता है।

एक से तीन महीने का दे रही समय

यह देखा जा रहा है कि अगर आपको कोरोना संक्रमण हुआ था और आप उससे उबर चुके हैं। इसके बाद अगर आप स्वास्थय बीमा लेना चाहते हैं, तो स्वास्थय बीमा कंपनियां आपको एक से तीन महीने का समय दे रही हैं। इस समय के बाद ही आप कंपनी के पास स्वास्थ्य बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि इसके साथ ही आपको अतिरिक्त मेडिकल टेस्ट कराने भी पड़ सकते हैं।

विशेषज्ञ का यह है कहना

स्वास्थय बीमा विशेषज्ञ राजेश शर्मा ने कहा कि इन दिनों बीमा कंपनियां आवेदक की रिस्क कैटेगिरी और एनालिसिस के लिए अतिरिक्त टेस्ट को कह रही हैं। अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमण से उबर चुका है, तो तीन महीने बाद निगेटिव पाया जाता है, तो उससे बीमा कंपनियों का जोखिम कम हो जाता है। साथ ही भविष्य में कोई दावा करने में भी आसानी होती है।

यह भी है कारण

पिछले दिनों ऐसे कई मामले सामने आए जब कोरोना से उबर जाने के बाद भी लोगों में कई तरह की दिक्कते आईं और कुछ तो घातक भी साबित हुईं। इससे जीवन बीमा पालिसी के मामले में मुआवजे की रकम काफी ज्यादा होती है। अगर बीमा कंपनी इस तरह के जोखिम वाले पालिसी आवेदन को स्वीकार करने लगे तो उनके लिए दावे का भुगतान काफी दिक्कतों वाला होगा।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags