VIDEO Raipur Railway Station Blast: रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन में धमाका होने से सीआरपीएफ CRPF के 4 जवान घायल हो गए हैंं। शिफ्टिंग के दौरान डेटोनेटर फटने की सूचना मिली है। जवान जम्मू जाने वाले थे, 4 घायलों में से एक जवान गंभीर रूप से घायल है, जिसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के प्लेटफार्म नबंर 2 पर डेटोनेटर गिरने से विस्फोट हुआ है।

प्रारंभिक सूचना के मुताबिक डेटोनेटर शिफ्टिंग के दौरान डेटोनेटर गिर जाने से यह हादसा शनिवार सुबह हुआ है। फिलहाल सभी घायल जवानों का इलाज निजी अस्पताल में जारी है। वहीं एक जवान की हालत गंभीर बताई जा रही है। रेलवे के अधिकारियों की पुष्टि से पहले छह जवानों के घायल होने की सूचना मिली थी।

लेकिन रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक शनिवार सुबह 6:30 बजे झारसुगुड़ा से जम्मू तवी जा रही सीआरपीएफ की स्पेशल ट्रेन प्लेटफार्म नंबर दो पर खड़ी थी जिसमें तीन कंपनी की शिफ्टिंग हो रही थी, सामान लोडिंग के दौरान इगनाइटर सेट और एसडी कार्तिज जो की ट्यूब लान्चिंग में यूज होता है, इसी का एक बाक्स लोडिंग के दौरान स्पेशल ट्रेन के बोगी नंबर नौ के गेट के पास हाथ से छूट गया।

इससे छोटा ब्लास्ट हुआ, जिससे 4 जवान घायल हुए थे, जिनमें से एक हेड कांस्टेबल चवन विकास लक्ष्मण को नारायणा हास्पिटल में भर्ती किया गया है। भर्ती जवान महाराष्ट्र, सतारा का रहने वाला है। अभी जवान का आपरेशन चल रहा है। घायल जवानों में चवन विकास लक्ष्मण, रमेश लाल, रविंद्र कर, सुशील शामिल हैं।

शेष तीन जवान फर्स्ट एड लेकर ट्रेन के साथ रवाना हो गए। बताया जा रहा है कि सीआरपीएफ जवानों की 22 बोगियों का ट्रेन जम्मू जाने के लिए बुक हुआ था। डमी कारतूस डेटोनेटर से भरा बैग जवान के हाथ से छूटने की वजह से ब्लास्ट हुआ। जिस जवान के हाथ से बैग छूटा वही जवान ज्यादा घायल हुआ है बाकी सभी की स्थिति सामान्य है।

मिली जानकारी के मुताबिक तीन कंपनी 65बीएन, बी/80बीएन और जी/211 बीएन की शिफ्ट हो रही थी, ये जवान स्पेशल ट्रेन से जम्मू जा रहे थे, तभी ग्रेनेड डमी कारतूस बाक्स में रखा डेटोनर ट्रेन की बोगी में रखते ही फट गया। इस हादसे में चार जवान घायल हो गए। सीआरपीएफ के आला अधिकारी निजी अस्पताल पहुंचे हैं।

हेड कांस्टेबल के हाथ-पैर और कमर में चोट

घायल हेड कांस्टेबल चवन विकास लक्ष्मण को रायपुर के नारायणा हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। सर्जन डा.नीरज पांडेय ने बताया कि जवान के कमर, हाथ, पैर और सिर में चोट आई है। सिर में फ्रैक्चर हो गया है। उनका आपरेशन किया जा रहा है। फिलहाल उनकी स्थिति खतरे से बाहर है। बाकी तीन घायल जवान फर्स्ट एड लेकर ट्रेन के साथ रवाना हो गए हैं।

लापरवाही नहीं, हादसा: डीआइजी

घायल जवान चवन विकास लक्ष्मण को देखने के लिए अस्पताल पहुंचे सीआरपीएफ के डीआइजी राजकुमार ने बताया कि एक्सप्लोसिव से भरा बाक्स हाथ में छुटने से ब्लास्ट हुआ था। घायल चारों जवान खतरे से बाहर हैं। ट्रेन नागपुर जा रही थी। कई बार सामान ले जाने में झटका लग जाता है। यह सेंसेटिव मटेरियल है। यह लापरवाही नहीं है, किसी सामान को ले जाने के दौरान ऐसा हादसा हो सकता है।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local