रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि किसानों को हर हाल में 2500 रुपये प्रति क्विंटल की धान की कीमत दी जाएगी। राज्य सरकार धान उत्पादक किसानों को समर्थन मूल्य और 2500 रुपये के अंतर की राशि 685 रुपये देगी। प्रदेश के गन्नाा उत्पादक किसानों को पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रति क्विंटल 55 रुपये का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने रायपुर जिले के तुलसी बाराडेरा फल-सब्जी उपमंडी प्रांगण में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय कृषि मेला 2020 का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने दीप प्रज्जवलित कर मेले का शुभारंभ किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में नरवा, गरुवा, घुरवा और बाडी योजना प्रारंभ की गई है। इसके माध्यम से गोठानों की व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है। नवनिर्वाचित सरपंच अपने-अपने गांवों में चरागाह के लिए जमीन चिन्हित करने का काम करें। यदि गोठान सुदृढ़ होंगे तो हर गांव में फसल बचेगी, किसान दूसरी फसल ले सकेंगे और पशुओं के कारण होने वाले एक्सीडेंट भी कम होंगे।

सिंचाई योजनाएं बनाई जाएंगी

कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य सरकार किसानों को समृद्घ, खुशहाल और आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रही है। किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा सिंचाई योजनाएं बनाई जाएंगी। वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि पिछले वर्ष राज्य सरकार में 80 लाख 38 हजार मीट्रिक टन धान की खरीदी की थी और प्रदेश के लगभग 16 लाख 30 हजार किसानों को 20 हजार करोड रुपये की राशि का भुगतान किया गया था। इस वर्ष के लिए समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी का लक्ष्य 80 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 85 लाख मीट्रिक टन किया गया है । अब तक 82 लाख 80 हजार मीट्रिक टन धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी हो चुकी है।

बृजमोहन ने की समर्थन राशि की तारीफ

पूर्व कृषि मंत्री और विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने भी इस अवसर पर अपने विचार प्रकट किए। उन्होंने किसानों को धान की कीमत 2500 रुपये देने के फैसले पर राज्य सरकार की तारीफ की। मुख्यमंत्री बघेल ने कार्यक्रम में कृषि, उद्यानिकी पशुपालन और मत्स्य पालन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रदेश के प्रगतिशील किसानों को आत्मा योजना के अंतर्गत 50-50 हजार रुपये की राशि का चेक देकर सम्मानित किया।

दुग्ध के तीन नये उत्पाद लॉन्च किए

मुख्यमंत्री उद्घाटन समारोह में दुग्ध महासंघ के तीन नये उत्पाद खीर, रोज मिल्क और बादाम मिल्क लॉन्च किए। कार्यक्रम के पश्चात मंडी प्रांगण में लगाए गए विभिन्ना स्टालों का अवलोकन भी किया। इस दौरान शासन विभागीय मंत्री के साथ सांसद सुनील सोनी सहित कृषि विभाग की प्रमुख सचिव और कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. मनिंदर कौर द्विवेदी सहित अनेक जनप्रतिनिधि तथा अधिकारीगण इस अवसर पर उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket