रायपुर। Fire In SBI Office: राजधानी रायपुर के बैरनबाजार (पेंशनबड़ा) इलाके में स्थित एसबीआई के जोनल ऑफिस के तीसरे व चौथे माले शुक्रवार सुबह सात बजे आग लग गई। आग लगने की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की एक-एक करके सात गाड़ियां और सिविल लाइन थाना पुलिस की टीम पहुंची। करीब सात घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दोपहर दो बजे आग को बुझा लिया गया। आग में बैंक के कई अहम दस्तावेज, फर्नीचर आदि जलकर खाक हो गए। बताया जा रहा है कि आग रिकॉर्ड रूम में लगी थी। फिलहाल आग लगने की वजह का पता नहीं लग पाया है। आशंका जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी। पुलिस जांच में जुटी हुई है।

जानकारी के मुताबिक, बैरन बाजार इलाके में एसबीआई के जोनल आफिस में सुबह आग की लपटे व धुआं उठते देखकर सुरक्षा गार्ड व आस-पास के लोगों ने बैंक के अफसरों, पुलिस और फायर बिग्रेड को इसकी जानकारी दी। कुछ देर में दमकल की दो गाड़ियों की मदद से आग बुझाने की कोशिश की गई। आग बढ़ती देखकर पांच गाड़ियां और बुलवाई गईं। ऑफिस का तीसरा व चौथा माला आग में धधक रहा था। यहां कई अहम दस्तावेज रखे हुए थे जो जलकर खाक हो गए। घटना के समय दफ्तर में कुछ ही कर्मचारी मौजूद थे, उन्हें घर भेज दिया गया।

बाहर से पानी की बौछार फिर अंदर गए फायर फाइटर्स

बिल्डिंग के उपरी हिस्से में खिड़की से पहले अंदर की ओर पानी की बौछार की गई। करीब एक घंटे तक यह सिलसिला चला। धुएं और लपटों की वजह से फायर टीम को अंदर जाकर आग पर काबू पाने में दिक्कत हो रही थी। मगर जैसे-जैसे टीम के सदस्य ऊपर पहुंचे और अंदर से भी लपटों पर काबू पाने की कोशिश में जुटे रहे। इस बीच तेज बारिश भी हो रही थी, जिसके कारण दमकल की टीम को आग पर काबू पाने में मदद मिली।

लोगों पर टूट पड़ा मधुमक्खी का झुंड

इमारत के उपरी हिस्से में मधुमक्खियों का एक बड़ा छत्ता था। आग और धुएं की वजह से इसमें से मधु मक्खियां निकलने लगीं। घटना स्थल पर जमा भीड़ भी इस वजह से हड़बड़ा गई। लोग इधर-उधर भागते रहे। हालांकि, कुछ मिनट बाद मधुमक्खियों ने अपना रास्ता बदल लिया। इलाके की बिजली आपूर्ति भी बंद कर कर दी थी। पुलिस ने भीड़ को हटाकर आग बुझाने का काम जारी रखा। फायर फाइटर्स दीपक कौशिक, वाय स्टीफन, राज किशोर, अजय सिंह ठाकुर, जितेंद्र यादव, सुरेश सुरोजिया और कुबेर वर्मा बरसते पानी में भी अपना काम जारी रखे हुए थे। टीम की कोशिश थी कि आग दूसरे फ्लोर तक न पहुंचे।

हाइड्रोलिक व्हीकल फेल

आग बुझाने के दौरान बड़ी लापरवाही भी उजागर हुई। मौके पर आग बुझाने पहुंचा दमकल विभाग का हाइड्रोलिक व्हीकल अचानक खराब हो गया। इसमें से हाइड्रोलिक प्लेटफार्म निकलता है, जो ऊपरी माले तक बाहर से ही किसी लिफ्ट की तरह फायर फाइटर्स को पहुंचाता है। मगर, मेंटीनेंस न होने की वजह से ऐन मौके पर यह प्लेट फार्म चला ही नहीं। विभाग के अफसर भी बड़े आराम से पहुंचे और गाड़ी की मरम्मत की बात कहने लगे। करीब 45 मिनट तक इस हाइड्रोलिक प्लेट फार्म को शुरू करने की मशक्कत होती रही, मगर बात नहीं बनी।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags