रायपुर। Raipur News: बूढ़ा तालाब की सुंदरता बढ़ाने और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पांच करोड़ की लागत से म्यूजिकल फाउंटेन का निर्माण किया गया है, लेकिन यह पांच दिन भी नहीं चला, खराब हो गया। इससे बूढ़ा तालाब की सुंदरता फीकी पड़ने लगी है। वहां पहुंचने वाले पर्यटक लुत्फ नहीं उठा पा रहे हैं। स्मार्ट सिटी के अधिकारी ठेकेदार पर कार्रवाई करने के बजाय उसे एक सप्ताह का समय दिया है। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों का दावा है कि एक सप्ताह के अंदर ठेकेदार ने ठीक नहीं किया तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

ज्ञात हो कि स्मार्ट सिटी ने 350 मीटर में म्यूजिकल फाउंटेन का निर्माण कराया है। फाउंटेन में ओम, क्रास साइन और सूरज की झलक दिखनी है। इसका लोकार्पण एक नवंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों हुआ था। उसी दिन से इसकी शुरुआत होनी थी, लेकिन ठेका कंपनी ने काम पूरा नहीं किया था, 22 नवंबर को काम पूरा हुआ उसके बाद शुरू किया गया, लेकिन पांच दिन भी नहीं चला। स्मार्ट सिटी के अधिकारी ठेकेदार को सुधार कार्य के लिए तारीख पर तारीख दे रहे हैं। इसे देखते हुए कुछ लोग दबी जुबान कह रहे हैं कि स्मार्ट सिटी के अधिकारी भी ठेकेदार की मिलीभगत है।

12 करोड़ की लागत से संवारा गया बूढ़ा तालाब

स्मार्ट सिटी द्वारा प्रथम चरण में 12 करोड़ की लागत से बूढ़ा तालाब का सुंदरीकरण किया गया। तालाब के किनारे भ्रमण के लिए फ्लोटिंग डेक लगाए गए हैं। पर्यटक पैदल भ्रमण नैसर्गिक आनंद उठा रहे हैं। दो स्तरीय पाथवे से तालाब के भव्य स्वरूप को देखा जा सकता है।

विशाल प्रवेश द्वार और टनल फाउंटेन तालाब की खूबसूरती बढ़ा रहे हैं। आकर्षक लैंडस्कैपिंग, लेजर शो, रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगाते तालाब, दीवारों पर पेंटिंग से तालाब का स्वरूप निखर गया है। तालाब में बोटिंग की भी व्यवस्था की गई है, जो रोमांच से भरपूर है। स्मार्ट सिटी के अधिकारी ने बताया कि तालाब की सुंदरता को बनाए रखने के लिए छह कंपनियां नियुक्त की गई हैं, जो करीब पांच साल तक बूढ़ा तालाब के रखरखाव का काम करेंगी। बूढ़ा तालाब तकरीबन 87 एकड़ में फैला है।

बोले अधिकारी

स्मार्ट सिटी के डीएम एसके सुंदरानी ने बताया कि म्यूजिकल फाउंटेन में तकनीकी खराबी आने के कारण अभी पूर्ण रूप से नहीं चल पा रहा है। ठेका कंपनी को एक सप्ताह का समय दिया गया है। एक सप्ताह के अंदर यदि सुधार कार्य नहीं हुआ तो ठेका कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: kunal.mishra

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस