रायपुर, राज्य ब्यूरो। Flood Rescue In Chhattisgarh: मानूसन के दौरान छत्‍तीसगढ़ के कई हिस्सों में बाढ़ का खतरा बना रहता है। बाढ़ की दृष्टि से राज्य के नौ जिलों को विशेष रूप से संवेदनशील माना जाता है। इनमें बस्तर, कोंटा, बीजापुर के भेरमगढ़, भोपालपट्टनम, राजनांदगांव, दुर्ग, बेमेतरा, बलौदाबाजार, जांजगीर व रायगढ़ शामिल हैं। संभावित बाढ़ के खतरे से बचाव के लिए नगर सेना ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। राज्य के सभी जिलों में बाढ़ दल तैनात कर दिए गए हैं। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की सात विशेष टीम भी गठित कर दी गई है।

यह जानकारी संचालक नगर सेना मयंक श्रीवास्तव ने गुरुवार को गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू की समीक्षा बैठक में दी। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर नवा रायपुर में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिलों में बाढ़ दल तैनात किए गए हैं, जो 24 घंटे जिले में उपलब्ध रहेंगे। जिलों में बाढ़ से बचाव के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करने के साथ ही आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं।

बैठक में अतिरिक्त महानिदेशक नगर सेना अरुण देव गौतम ने जिलों में बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए नगर सेना की भूमिका और रेस्क्यू अभियान की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बाढ़ बचाव के लिए इस समय 94 मोटरबोट उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि बाढ़ में घिरे व्यक्तियों को बचाने के लिए पिछले एक वर्ष में 142 नगर सैनिकों को प्रशिक्षित किया गया है।

पिछले अनुभवों से सीख लेने की नसीहत

बाढ़ से राहत एवं बचाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए गृहमंत्री साहू ने बाढ़ संभावित जिलों में बचाव और राहत के लिए सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने पिछले अनुभवों के आधार पर व्यवस्था में आवश्यक सुधार करें। जिला सेनानियों को जलाशयों के भरने व ओवर फ्लो की स्थिति में पानी छोड़ने के पूर्व जानकारी के लिए कलेक्टर और जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से सतत संपर्क में रहने के निर्देश दिए।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags