रायपुर। Raipur News : नेहरू युवा केंद्र रायपुर द्वारा जिला युवा सलाहकार समिति की सोमवार को बैठक हुई। अपर कलेक्टर बीसी साहू की अध्यक्षता में नेहरू युवा केंद्र रायपुर जिला कार्यालय में सदस्‍य जुटे। अर्पित तिवारी, जिला युवा अधिकारी ने वर्ष 2020-21 के वार्षिक कार्य योजना की जानकारी दी।

अपर कलेक्टर बीसी साहू ने कहा कि इसके द्वारा युवाओं को अधिक से विभिन्न गतिविधियों से जोड़ा जाना चाहिए। जिससे कौशल विकास करके रोजगार प्राप्त करने में सहायक हो। उन्होंने अन्य विभागों के साथ समन्वय कर सुचारू रूप से कार्य करने एवं युवाओं को लाभांवित करने के लिए निर्देशित किया। उन्‍होंने नेहरू युवा केंद्र द्वारा कोविड-19 के दौरान किए गए कार्यों की सराहना की।

जिला युवा समन्वयक अर्पित तिवारी ने बताया कि नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से 15 से 29 वर्ष के युवाओं को विभिन्न गतिविधियों से जोड़ा जाता है। इसमें स्वच्छता, खेलकूद, कला, संस्कृति, शिक्षा आदि गतिविधियों से जोड़कर प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके अंतर्गत युवाओं के लिए जिला, विकासखंड तथा ग्राम स्तर पर विभिन्न गतिविधियां भी कराई जाती है। इसमें युवाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है।

इन गतिविधियों को और बेहतर बनाने के लिए शासकीय एवं गैर शासकीय संस्थाओं के साथ युवाओं को जोड़ा जाना है। इसके बारे में भी चर्चा की गई। कोविड-19 के दौरान नेहरू युवा केन्द्र के युवाओं द्वारा जागरूकता अभियान के अंतर्गत मास्क का वितरण, शारीरिक दूरी का पालन करना, हैंड सैनिटाइजर तथा विभिन्न स्थानों पर कोविड-19 की जानकारी के लिए दीवार लेखन एवं फ्लेक्स, बेनर लगाने का कार्य किया गया।

विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने एवं गतिविधियों से जोडऩे के लिए सुझाव दिए गए। बैठक में जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, कौशल विकास केंद्र, समाज कल्याण, एनएसएस, डीएसडीए, युवा कल्याण, जिला पंचायत, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं युवा मंडल सदस्य भी उपस्थित थे। साथ ही समिति बैठक में जल शक्ति अभियान का लांच कर जल बचाव का शपथ लिया।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags