रायपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। रायपुर शहर के जोन चार के रहवासियों को घर बैठे इलेक्ट्रिशियन, नाई, प्लंबर, धोबी, ड्राइवर, ब्यूटी पार्लर जैसी 15 सुविधाएं दिलाने के लिए लांच किए गए मोर रायपुर एप पर पिछले 24 घंटे में तीन लोगों ने प्लंबर की आवश्यता बताई, लेकिन तीनों लोग जोन दो के रहवासी निकले, लिहाजा उन्हें बताया गया कि फिलहाल यह सुविधा केवल जोन चार के रहवासियों के लिए है।

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि पहले दिन केवल तीन लोगों ने एप पर प्लंबर की मांग की थी, लेकिन तीनों व्यक्ति जोन दो के रहने वाले निकले, ऐसे में उन्हें प्लंबर की सुविधा उपलब्ध नहीं कराया जा सका।

तीन महीने में सभी जोन में शुरू होगी सुविधा

निगम के अधिकारियों ने बताया कि मोर रायपुर एप की शुरुआत अभी जोन चार के रहवासियों को सुविधा देने माडल प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई है। तीन महीने बाद इसे पूरे शहर के 10 जोन में लागू करने की तैयारी है। इस एप के जरिए किसी मैकेनिक वगैरह को बुलाने पर ग्राहक को 100 रुपये विजिट चार्ज देना होगा।

इसके बाद समस्या या काम देखकर मैकेनिक चार्ज लेगा। इसकी डिजिटल बिलिंग होगी। टोटल बिलिंग का 10 प्रतिशत सरकार की शहरी विकास की एजेंसी सूडा को जाएगा। इससे सूडा कामगारों को ट्रेंड करेगी। निगम के जोन चार दफ्तर में जाकर मैकेनिक, प्लंबर वगैरह का काम करने वाले खुद को रजिस्टर करवा सकते हैं।

ऐसे करेगा एप काम

लोगों को मोबाइल पर मोर रायपुर एप डाउनलोड करना होगा। यह मोबाल एप्लीकेशन नगर निगम ने बनाया है। अब शहर के लोगों को बिजली के स्विच बनवाने हों या घर के पानी के नल में खराबी आ जाए। निगम के एप पर इन सर्विस से जुड़े लोग मिल जाएंगे।अभी तक 42 सर्विस प्रोवाइडर निगम की टीम के संपर्क में हैं। फिलहाल ये 15 सुविधाएं इस इस एप के जरिए मिलेंगी।

ये मिलेगी सुविधा

इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, ब्यूटी पार्लर, मेंहदी, नर्स, कुक (खाना बनाने वाला), साइकिल रिपेयरिंग, ड्राइवर, कपड़े सिलाई वाले, सेलून, कंप्यूटर आपरेटर, सिक्यूरिटी गार्ड, ताला-चाबी रिपेयरिंग, फोटोग्राफी और धोबी।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close