रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

आज से ठीक 11 दिनों बाद लोग नए साल के जश्न में डूबे होंगे, लेकिन यह जश्न आप सही तरीके मनाना चाहते है तो इन 11 दिनों में कुछ जरूरी काम निपटा लीजिए ताकि भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचे रहें। जरूरी कामों में सबसे पहले अपना पुराना एटीएम कार्ड बदलकर नए ईएमवी चिप वाले एटीएम कार्ड बैंक से ले। अगर आपने अभी तक पैनकार्ड की आधार से लिंकिंग नहीं करवाई है तो तुरंत लिंक करवा लें। तीसरा जरूरी काम है 31 दिसंबर तक आप अपना आयकर विवरणी जमा कर दें, अन्यथा आपको 10 हजार रुपये की पेनाल्टी देनी होगी। इस प्रकार इन कामों को प्रमुखता के साथ निपटा ले और नए साल का जश्न मनाइए।

बदलवा लें डेबिट कार्ड-

अगर आपके पास मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम-कम-डेबिट कार्ड हैं तो इसे जल्द से जल्द बदवलाने की जरूरत है। इन दिनों एसबीआइ सहित दूसरे बैंक इन कार्ड्स को बदलकर ग्राहकों को ज्यादा सुरक्षित चिप वाले कार्ड्स दे रहे है। बैंक ने ग्राहकों को पुराने कार्ड्स बदलवाने का एक और मौका दिया है। एसबीआइ ने अपने ग्राहकों को 31 दिसंबर 2019 से पहले अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कम डेबिट कार्ड्स को बदलकर इएमवी चिप वाले व पिन बेस्ड एसबीआइ डेबिट कार्ड लेने के लिए कहा है। अगर आपने ऐसा नहीं करवाया तो पुराने कार्ड की वैधता समाप्त हो जाएगी। नए कार्ड के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

ज्यादा पेनाल्टी से बचने आयकर रिटर्न जमा कर दें-

अगर आपने अभी तक आयकर रिटर्न नहीं भरा है तो 31 दिसंबर तक जमा कर दे, इसके बाद जमा करने पर आपको 10 हजार रुपये की पेनाल्टी देनी होगी। साथ ही अगर आपका टैक्स 10 हजार रुपये है और आपने अगले साल 31 मार्च तक भी रिटर्न नहीं भरा तो जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

पैनकार्ड को आधार से लिंक करवाएं-

इसके साथ ही अगर अभी तक आपने पैनकार्ड आधार से लिंक नहीं करवाया है तो 31 दिसंबर के पहले ये कार्य करवा लें ताकि किसी भी परेशानी से बच सकें। इसके लिए भी लगातार विभाग द्वारा मैसेज भेजे जा रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network