रायपुर। Raipur News : जिले में 22 जनवरी से 26 फरवरी तक चलाए जाने वाले शिशु संरक्षण माह में 2.67 लाख से अधिक बच्चों को विटामिन ए और लगभग 2.91 लाख बच्चों को आयरन सीरप की खुराक दी जा रही है। यह खुराक 2,306 प्रस्तावित सत्रों में बच्चों को पिलाई जा रही है। कोविड-19 के दौरान गाइडलाइन के अनुसार ही बच्चों को विटामिन ए और आयरन सिरप की खुराक दी जा रही है।

साथ ही शारीरिक दूरी का भी ध्यान रखा जा रहा है। समय की जानकारी बच्चों को पहले ही दे दी जाएगी ताकि वह आसानी से आकर विटामिन ए और आयरन सिरप की खुराक का सेवन कर सकें। आयरन और विटामिन ए की खुराक से बच्चों की सेहत में सुधार आता है । इसकी खुराक न पीने से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास सही से नहीं हो पाता है।

नौ माह से एक वर्ष तक के बच्चों को एक एमएल विटामिन ए की खुराक एवं एक वर्ष से पांच वर्ष तक के बच्चों को दो एमएल खुराक दी जाएगी। वहीँं, छः माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को एक एमएल प्रति सप्ताह आयरन फोलिक सीरप की निर्धारित खुराक दी जा रही है। इसकी जानकारी देते हुए रायपुर की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डाक्‍टर मीरा बघेल ने बताया कि यह विटामिन ए अनुपूरक कार्यक्रम है, जिसमें विटामिन ए और आयरन सिरप सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में फ्री दी जाएगी।

सत्रों के दौरान विटामिन ए और आयरन सीरप बच्चों को पिलाई जाएगी। साथ ही उनका वजन लेना, पोषण आहार की जानकारी देना, आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण आहार की सेवाओं की उपलब्धता कराना, और अति गंभीर कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती करया जा रहा है। विटामिन ए की खुराक के लिए 2.67 बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

वहीँं, आयरन सीरप को पिलाने के लिए कुल 2.91लाख बच्चों को लक्षित किया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों व सिविल सर्जनों को शिशु संरक्षण माह की विटामिन ए अनुपूरक कार्यक्रम की गाइड लाइन जारी की गई है। साथ ही इसके लिए जिला स्तरीय ज़िला टास्क फोर्स की बैठक डिजिटल माध्यम से की गई है, जिसमें स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग व अन्य विभागों से समन्वय कर इस अभियान को सफल बनाने की अपील की गई।

अभियान के सफल संचालन में ग्राम स्वास्थ्य व शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस पर ग्राम व शहरी स्तर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, क्षेत्र की मितानिन, महिला आरोग्य समिति, ग्राम पंचायत, वार्ड पार्षद और सदस्यगणों का सहयोग भी लिया जा रहा है।

इन दिनों में आयोजित होंगें 10 सत्र

10 सत्रों के लिए चलने वाला यह अभियान 22 जनवरी को हो चुका है। अब 29 जनवरी, दो फरवरी, पांच फरवरी, नौ फरवरी, 12 फरवरी, 16 फरवरी, 19 फरवरी, 23 फरवरी, व 26 फरवरी को आंगनबाड़ी केंद्र पर संचालित किया जाएगा।

सीएमएचओ ने की अपील

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाक्‍टर मीरा बघेल ने अपील की है कि शिशुवती माताएं निर्धारित समय में केंद्रों पर पहुंचे और अपने बच्चे को शारीरिक और मानसिक विकास के लिए विटामिन ए की खुराक पिलाएं। केंद्र पर भीड़ लगाने से बचें, शारीरिक दूरी का ध्यान रखें और पूर्व में निर्धारित समय पर पहुंचकर बच्चों को विटामिन ए के अनुपूरक कार्यक्रम का लाभ दिलवाए।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags