Gold And Silver Price In Raipur: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से इस सप्ताह सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट रही। इसका असर यह रहा कि छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में इस हफ्ते सोमवार से लेकर शुक्रवार तक दोनों की कीमतों में उतार-चढ़ाव रहा। सोना जहां 48550 रुपये तक ऊंचे में गया और शनिवार को रायपुर सराफा बाजार में सोना प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) 47,800 रुपये पहुंच गया। वहीं चांदी इस हफ्ते 63,250 रुपये सबसे अधिक रहा और शनिवार को 61,700 रुपये प्रति किलो रही।

इस प्रकार सोना 750 रुपये सस्ता हुआ और चांदी की कीमतों में 1550 रुपये की गिरावट आ गई है। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने-चांदी की कीमतों में और गिरावट के संकेत है। त्योहारी सीजन में आ रही कीमतों में गिरावट काफी अच्छा संकेत है। कीमतों में गिरावट आने से अब त्योहारी सीजन के लिए बुकिंग भी शुरू होने लगी है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि कीमतों में अब गिरावट है और त्योहारी सीजन के लिए बुकिंग करा लेने का अच्छा समय है।

उपहार योजनाएं शुरू

ज्वेलरी संस्थानों और कंपनियों द्वारा इन दिनों उपहार योजनाओं के साथ ही बनवाई में छूट का विशेष आफर दिया जा रहा है। उपभोक्ताओं को भी इन आफरों का हमेशा इंतजार बना रहता है। इसलिए संस्थानों द्वारा त्योहारों को देखते हुए अभी से इसे शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही त्योहारी सीजन का ध्यान रखते हुए संस्थानों में गहनों के नए व पारंपरिक कलेक्शन आ रहे है,इन्हें काफी पसंद भी किया जाएगा। कारोबारियों को भी इन आफरों का इंतजार हमेशा बना रहता है।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local