रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Bullion Market: अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आई है। गुरुवार देर रात सोने की कीमतों में 700 रुपये की गिरावट आ गई और शुक्रवार सुबह रायपुर सराफा बाजार में सोना प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) 47850 रुपये रहा। इसी प्रकार चांदी प्रति की कीमतों में भी गिरवाट दर्ज की गई और यह प्रतिकिलो 62400 रुपये में बिकी।

सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों कीमती धातुओं में अभी गिरावट के ही संकेत बने हुए हैं। त्योहारी सीजन के पहले ही दोनों कीमती धातुओं में आ रही गिरावट काफी शुभ संकेत हैं। उपभोक्ताओं को भी कीमतों में गिरावट का इंतजार बना हुआ है। सराफा संस्थानों में त्योहारी सीजन को देखते हुए गहनों की पारंपरिक व नए फैशनेबल कलेक्शन भी आए हुए हैं।

शुरू होने लगी उपहार योजनाएं

ज्वेलरी संस्थानों के साथ ही बड़ी-बड़ी ज्वेलर्स कंपनियों द्वारा उपहार योजनाएं शुरू कर दी गई है। उपहार योजनाओं के साथ ही बनवाई में छूट दिए जा रहे है। इन आफरों का उपभोक्ताओं को भी हमेशा इंतजार बना रहा है। कारोबारियों का कहना है कि इस साल भी त्योहारी सीजन में जबरदस्त कारोबार की उम्मीद है।

कोरोना काल में बढ़ा गोल्ड लोन

इस साल कोरोना काल में गोल्ड लोन लेने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। बताया जा रहा है कि गोल्ड लोन कंपनियों के साथ ही बैंकिंग संस्थानों द्वारा भी इन दिनों गोल्ड लोन के लिए आकर्षक आफर दिए जा रहे है। साथ ही आसानी से गोल्ड लोन उपलब्ध कराए जा रहे है। साथ ही कंपनियों ने मार्जिन मनी में भी कमी कर दी है।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local