रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्यौहारी सीजन शुरू होते ही सोने-चांदी की कीमतों में भी गिरावट आने लगी है। मंगलवार की अपेक्षा बुधवार शाम भी रायपुर सराफा में सोने की कीमतें 500 रुपये सस्ती हो गई। सोना 51 हजार रुपये प्रति दस ग्राम(स्टैंडर्ड) और चांदी 56 हजार रुपये प्रति किलो रही। इस प्रकार चौबीस घंटे में ही सोना 500 रुपये सस्ता हुआ है। वहीं, चांदी भी 1800 रुपये लुढ़क गई।

सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी इनकी कीमतों में कोई विशेष तेजी के संकेत नहीं है। रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि इस गिरावट के चलते अब कारोबार की रफ्तार और बढ़ने लगी है। उपभोक्ता अपनी पसंद के अनुसार शुभ दिनों के लिए आभूषण बुक कराते जा रहे है। खरीदी भी बढ़ते जा रही है। उन्होंने कहा कि निवेश के लिए भी काफी अच्छा समय है।


संस्थानों में आभूषणों की नई रेंज

त्यौहारी सीजन को देखते हुए सराफा संस्थानों में गहनों की नई रेंज भी उपलब्ध कराई गई है। कंगन, चूड़ी, मंगलसूत्र के साथ ही एंटिक ज्वेलरी का नया कलेक्शन संस्थानों में उपलब्ध है। लोगों की पसंद आने वाली लाइटवेट ज्वेलरी भी यहां उपलब्ध है। कारोबारियों का भी कहना है कि उपभोक्ताओं की पहली पसंद इन दिनों लाइटवेट ज्वेलरी बनती जा रही है।

बनवाई में छूट के साथ उपहार योजना

सराफा संस्थानों में इन दिनों त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए बनवाई में छूट के साथ ही उपहार योजना भी चलाई जा रही है। बनवाई में 25 प्रतिशत तक छूट उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही एक निश्चित राशि की खरीददारी पर कार-बाइक जीतने का अवसर भी दिया जा रहा है। कारोबारियों का कहना है कि सभी आफर उपभोक्ताओं के फायदे के लिए है और इसका ध्यान रखते हुए ही आफरों की रूपरेखा बनाई गई है।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close