रायपुर। Raipur News : शादी सीजन में आभूषणों की खरीदारी में लगे उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है कि सोना चार माह बाद पचास हजार रुपये से नीचे आ गया है। अगस्त से लेकर अब तक इसकी कीमतों में करीब 8,200 रुपये की गिरावट आ गई है। वहीं, चांदी की कीमतें भी 16,000 रुपये लुढ़क गई हैं। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि शादी सीजन में कारोबार के लिए यह काफी अच्छा संकेत हैं। आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में थोड़ा और करेक्शन देखने को मिल सकता है।

सप्ताह के आखिदी दिन शनिवार को रायपुर सराफा बाजार में सोना 49,800 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) और चांदी 60,800 रुपये प्रति किलो रही। बीते पांच दिनों की बात करें तो सोना करीब 2,000 रुपये सस्ता हुआ है और चांदी 4,200 रुपये सस्ती हो गई है। दूसरी ओर अगर अगस्त से तुलना की जाए तो सोने की कीमतों में 8,200 रुपये और चांदी में 16,000 रुपये की गिरावट आ गई है।

रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से यह गिरावट आई है। पिछले दिनों दवा कंपनियों द्वारा कोरोना वैक्सीन को 95 फीसद तक प्रभावी बताने का असर भी बाजार में देखने को मिला है। इसके साथ ही रुपया भी थोड़ा मजबूत हुआ है।

सराफा संस्थानों में बढ़ी पूछपरख

सोने-चांदी की कीमते गिरते ही सराफा संस्थानों में इन दिनों इनकी पूछपरख बढ़ गई है। सराफा कारोबारियों द्वारा भी लगातार उपभोक्ताओं को इस बात के मैसेज भेजे जा रहे है कि कीमतें कम हो गई हैं, खरीदारी कर लें। सराफा संस्थानों द्वारा इन दिनों उपहार योजनाएं और बनवाई में छूट का तोहफा भी दिया जा रहा है। उपभोक्ताओं द्वारा इसे काफी पसंद किया जा रहा है।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस