रायपुर। Chhattisgarh Police Recruitment: पुलिस विभाग ने आरक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। चयन प्रक्रिया का परिणाम छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट (www.cgpolice.gov.in) पर उपलब्ध है। परिणाम के अनुसार, प्रदेश में पहली बार पुलिस विभाग में तृतीय लिंग का आरक्षक के रूप में चयन हुआ है।

रायपुर रेंज में 315 पुरुष, 71 महिला व 13 तृतीय लिंग का चयन हुआ है। अकेले रायपुर से आठ और धमतरी से एक किन्‍नर का चयन हुआ है। इनके साथ 395 पुलिस आरक्षक के रूप में चयनित हुए। इसमें एक सहायक आरक्षक और 27 होमगार्ड भी शामिल हैं। ट्रेड आरक्षक के 19 पदों में से कुक के पद पर एक महिला भी चयनित हुई। भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण सहित सभी नियमों का पालन किया गया है।

दरअसल, जिला पुलिस बल के आरक्षक संवर्ग के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 29 दिसंबर 2017 को विज्ञापन जारी किया गया था। इसके बाद 28 जनवरी से 11 फरवरी तक आरक्षक भर्ती प्रक्रिया आयोजित की गई। अभ्यर्थियों के शारीरिक दक्षता का परीक्षण राजधानी रायपुर में किया गया था। वहीं, सभी संभाग मुख्यालयों में भी भर्ती परीक्षा आयोजित हुई थी। इसी के नतीजे घोषित किए गए हैं। बता दें कि पिछले दिनों रायपुर में प्रदेश भर से किन्‍नर भर्ती प्रक्रिया में हिस्‍सा लेने के लिए शामिल हुए थे।

छत्तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक दिन, तृतीय लिंग बने पुलिस आरक्षक

जिनको आपने कभी अपनी आजीविका के लिए ट्रेन पर लोगों के सामने ताली बजाकर हाथ फैलाते हुए देखा होगा, आपकी खुशियों पर नाचते-गाते हुए देखा होगा अब वही तृतीय लिंग समुदाय के लोग अपनी सेवा छत्तीसगढ़ पुलिस में देंगे। छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग के द्वारा तृतीय लिंग का कॉलम देने के कारण तृतीय लिंग के अभ्यर्थियों को भी मौका मिल गया है। कड़ी मेहनत और लगन से पुलिस की बौद्धिक और शारीरिक परीक्षा पास की।

जानिए क्‍या कहते हैं चयनित

चयनित प्रतिभागी कृषि तांडी कहती है कि मैं आज बहुत खुश हूं। मेरे पास कोई शब्द ही नहीं है कि मैं इस खुशी को व्यक्त कर पाऊं। मैं और मेरी साथियों ने इस परीक्षा के लिए बहुत मेहनत किया। यह हमारे लिए ऐसा अवसर था जिससे हमारी जिंदगी बदल सकती थी। इसलिए सबने दिन-रात मेहनत की थी। धमतरी से चयनित होने वाली कोमल साहू कहती है यह ऐसी खबर है जिस पर अभी भी भरोसा नहीं हो रहा है, क्योंकि मैंने कभी नहीं सोचा था कि इज्जत और सम्मान की नौकरी मिलेगी।

किन्‍नर समाज ने कहा धन्‍यवाद

किन्नर समाज व मितवा समिति ने छत्तीसगढ़ सरकार और गृह विभाग को धन्यवाद किया है। समिति ने उन सभी लोगों का धन्यवाद किया है, जिनका हर रूप में सहयोग रहा। तृतीय लिंग व्यक्तियों को पुलिस में भर्ती करवाने का सपना देखने वाली और इस सपने को साकार करने के लिए मेहनत करने वाली ट्रान्सजेंडर अधिकार कार्यकर्ता व मितवा समिति की अध्यक्ष विद्या राजपूत ने सभी प्रतिभागियों को बधाई दी है।

चयनित होने वालों के नाम

चयनित तृतीय लिंग प्रतिभागियों में रायपुर से दीपिका यादव, साहू, नीशु क्षत्रिय, शिवन्या पटेल, नैना सोरी, सोनिया जंघेल, कृषि तांडी एवं सबुरी यादव, बिलासपुर से सुनील एवं रुचि यादव, धमतरी जिले से कोमल साहू, अंबिकापुर से अक्षरा, राजनांदगांव जिले से कामता, नेहा एवं डाली का चयन हुआ है।

रायपुर रेंज पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्‍ट

315: पुरुष

71: महिला

13: तृतीय लिंग

395 : कुल संख्‍या

01 : सहायक आरक्षक

27: होमगार्ड

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags