मृगेंद्र पांडेय। रायपुर (नईदुनिया)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरुवा, घुरुवा, बाड़ी का मंत्रियों के विधानसभा क्षेत्र के नगरीय निकायों में हाल खराब है। प्रदेश के निकायों में 178 गोठान स्वीकृत हुए थे, लेकिन मंत्रियों के प्रभाव वाले क्षेत्र में ही यह पूरा नहीं हो पाया है। अब नगरीय प्रशासन विभाग ने 61 निकायों के कमिश्नर और मुख्य नगर पालिका अधिकारी (सीएमओ) को नोटिस जारी किया है। इसमें अगस्त तक सभी स्वीकृत गोठानों को पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है। चौंकाने वाली बात यह है कि इन निकायों को पहले भी नोटिस जारी किया जा चुका है।

स्वच्छता और नगर निगम में बेहतर सुविधा के लिए अंबिकापुर नगर निगम को भले ही कई पुरस्कार मिले हों, लेकिन वहां अब तक गोठान पूरा नहीं हो पाया है। मंत्री टीएस सिंहदेव अंबिकापुर से विधायक हैं। बावजूद इसके वहां के अधिकारी गोठान निर्माण को लेकर गंभीर नहीं हैं। प्रदेश के तीन नगर निगम धमतरी, राजनांदगांव और अंबिकापुर के कमिश्नर को नोटिस जारी हुआ है। इसके साथ ही मंत्री रविंद्र चौबे के विधानसभा क्षेत्र साजा की नगर पंचायत, मंत्री अकबर के क्षेत्र कवर्धा की नगर पालिका, मंत्री अनिला भेड़िया के क्षेत्र की नगर पंचायत डौंडी, डौंडीलोहारा, मंत्री उमेश पटेल के क्षेत्र की नगर पालिका खरसिया और मंत्री कवासी लखमा के क्षेत्र की नगर पंचायत कोंटा के सीएमओ को नोटिस जारी हुआ है।

राम वनगमन पथ के दो निकायों को नोटिस

सरकार की महत्वाकांक्षी राम वनगमन पथ क्षेत्र के दो निकायों चंदखुरी और शिवरीनारायण के अधिकारियों को भी नोटिस जारी हुआ है। खास बात यह है कि नगरीय प्रशासन मंत्री डा. शिव डहरिया के आरंग विधानसभा क्षेत्र की नगर पंचायत चंदखुरी के सीएमओ को नोटिस जारी हुआ है। अधिकारियों की लापरवाही का आलम यह है कि विभाग के मंत्री के क्षेत्र में भी गोठान पूरा करने के लिए गंभीर नहीं हैं।

इन निकायों को जारी हुआ नोटिस

तीन नगर निगम : धमतरी, राजनांदगांव, अंबिकापुर।

14 नगर पालिका: गरियाबंद, महासमुंद, बागबाहरा, कुम्हारी, दल्लीराजहरा, बेमेतरा, कवर्धा, तखतपुर, मुंगेली, जांजगीर-नैला, कठघोरा, सारंगढ़, खरसिया, किरंदुल।

44 नगर पंचायत: खरोरा, माना कैंप, चंदखुरी, सिमगा, कसडोल, फिंगेश्वर, राजिम, कुरुद, भखारा, उतई, अभनपुर, अर्जुंदा, चिखलाकसा, साजा, थानखम्हरिया, नवागढ़, डोंगरगांव, पिपरिया, डौंडी, डौंडीलोहारा, छुरिया, पेंड्रा, गौरेला, लोरमी, पथरिया, खरौद, शिवरीनारायण, अड़भार, नवागढ़, सारागांव, जैजेपुर, राहौद, छुरीकला, सरिया, पुसौर, बोदरी, बलौदा, कुसमी, रामानुजगंज, राजपुर, लखनपुर, बस्तर, गीदम, कोंटा।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close