रायपुर (नईदुनिया, राज्य ब्यूरो)। दंतेवाड़ा के बैलाडीला स्थित लौह अयस्क खदान डिपाजिट-13 को लेकर सरकार ने एनसीएल कंपनी से जवाब तलब किया है। इसके लिए खनिज विभाग ने एनसीएल के सीईओ को पत्र लिखा है। विभाग ने यह प्रक्रिया खादन का स्थानीय लोगों के विरोध को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर शुरू की है। एनसीएल के सीईओ को लिखे पत्र में खनिज विभाग ने उनसे इस प्रकरण को एनसीएल के संचालक मंडल के समक्ष रखने और वहां लिए गए निर्णय की जानकारी से राज्य सरकार अवगत कराने को कहा है।

बता दें कि दंतेवाड़ा स्थित फारेस्ट डिवीजन बैलाडीला फारेस्ट रेंज में स्थित लौह अयस्क डिपाजिट-13 के खनि पट्टा निष्पादन की तिथि से दो वर्ष की अवधि के भीतर कार्य प्रारंभ नहीं होने के कारण खनिज रियायत नियम 2016 के नियम 20(3) के तहत व्यपगत की श्रेणी में आ चुका है। बिना अनुमति खदान इलाकों में पेड़ों की कटाई के कारण एनसीएल के सीईओ के विरुद्घ वन विभाग वन्य प्राणी अधिनियम के तहत मामला भी दर्ज कर चुका है। दंतेवाड़ा कलेक्टर कलेक्टर वहां वन स्वीकृति के लिए कराए गए ग्राम सभा को शून्य घोषित कर चुके हैं।

एनएमडीसी और सीएमडीसी का संयुक्त उपक्रम है एनसीएल

दंतेवाड़ा जिले के फारेस्ट डिवीजन बैलाडीला रिजर्व फारेस्ट रेंज में लौह अयस्क डिपाजिट-13 स्थित है। इसका रकबा 413.745 हेक्टेयर क्षेत्र है। बैलाडीला लौह अयस्क निक्षेप क्रमांक-13 के विकास और उत्खनन के लिए मेसर्स एनएमडीसी लिमिटेड और सीएमडीसी लि. के मध्य 27 मार्च 2007 को एनएमडीसी-सीएमडीसी लिमिटेड (एनसीएल) के नाम से संयुक्त उपक्रम कंपनी का गठन किया गया। एनसीएल में एनएमडीसी की भागीदारी 51 व सीएमडीसी की भागीदारी 49 फीसद है।

ग्रामीण कर रहे हैं खनन का विरोध

एनसीएल द्वारा बैलाडीला लौह अयस्क निक्षेप क्रमांक 13 का विकास माइन डेवलपर कम आपरेटर (एमडीओ) के माध्यम से करने के लिए 20 सितंबर 2018 को लेटर आफ इंटेंट (एलओआइ) जारी किया गया। बैलाडीला लौह अयस्क निक्षेप कमांक-13 के आस पास के ग्रामीण वहां खनन का विरोध कर रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags