रायपुर (राज्य ब्यूरो)। छत्तीसगढ़ में नया हेलीकाप्टर खरीदने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। प्रदेश का एकमात्र हेलीकाप्टर एडब्ल्यू-109 पावर दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है। इसके चलते सरकार ने यह तैयारी कर रही है। सूत्रों की मानें तो हेलीकाप्टर खरीदारी की प्रक्रिया थोड़ी जटिल होगी। राज्य सरकार को बजट में इसका प्रविधान करना पड़ेगा। सरकार इस बार मध्यम श्रेणी का एयरबस हेलीकाप्टर खरीद सकती है।

आसान नहीं होगी खरीदी की प्रक्रिया, सरकार को बजट में करना पड़ेगा प्रविधान

इसके पहले पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने अपने कार्यकाल में हेलीकाप्टर खरीदने की तैयारी की थी। बाद में अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर की खरीदी विवादों में पड़ जाने के कारण खरीदी नहीं की जा सकी। हेलीकाप्टर खरीदने के लिए तकनीकी क्षमता और माडल तय होने के बाद ही निविदा की प्रक्रिया होगी। इसके पहले बजट में प्रविधान करना पड़ेगा। यह पूरी प्रक्रिया ग्लोबल निविदा के जरिए ही हो सकती है।

बता दें कि 12 मई की रात एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान प्रदेश का हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें दोनों पायलटों की मौत हो गई थी। सरकार ने यह हेलीकाप्टर 2007 में खरीदा था। यह प्रदेश का एकमात्र हेलीकाप्टर होने से इसकी आवश्यकता भी महसूस की जा रही है। विमानन संचालक नीलम एन. एक्का ने कहा कि हेलीकाप्टर की खरीदी के लिए अभी तक प्रस्ताव नहीं आया है। यदि खरीदी होती है तो इसमें अभी वक्त लगेगा।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close