रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। चेसशाला (रायपुर) द्वारा स्व. श्री नंदलाल यादव की स्मृति में दो दिवसीय राज्य स्तरीय ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता का रविवार को विधिवत उद्घाटन हुआ। इस अवसर पर सीनियर उपाध्यक्ष (छग प्रदेश शतरंज संघ) एम चंद्रशेखर ने बताया की छत्तीसगढ़ में शतरंज की नई टीम गठित होने पर लगातार आयोजन हो रहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि सभी आयोजन कोरोना महामारी को देखते हुए ऑनलाइन आयोजित किए जा रहे हैं, जिसमे सभी खिलाड़ी घर बैठे कोई भी टूर्नामेंट खेल सकते हैं।

विशेष अतिथि के रूप में पधारे श्री आनंद अवधिया जी

(सह सचिव छग प्रदेश शतरंज संघ) ने आयोजन के संबंध में बताया कि स्व श्री नंदलाल यादव ने अपना पूरा जीवन शतरंज को दिया। शुरुवात के दिनों में उनका जो शतरंज के लिए जुनून हुआ करता था, उसके बारे में जानकारी दी।साथ ही साथ शतरंज के लिए नंदलाल यादव के योगदान के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में शतरंज की अभी जो वास्तविक स्थिति है, वह उन्हीं के कारण है। उनका आकस्मिक चले जाना सभी शतरंज प्रेमियों के लिए अपूरणीय क्षति है।

स्पर्धा 1600 रेटिंग से नीचे खिलाड़ियों के लिए आयोजित की जा रही है। यह स्पर्धा ऑनलाइन टॉर्नेलो प्लेटफार्म पर स्विस लीग आधार पर खेली जा रही है। रविवार को चार चक्रों के पश्चात शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी रायपुर के आदित्य कृष्णा और मयंक देवांगन 4अंक के साथ बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं, मुकेश ठाकुर कवर्धा से 3.5 अंक, रिदम सिंघल, रज त्रिवेदी, संतोष सोनकर, पीएल शास्त्री, रवीश पाठक, दिव्यांश नाहटा तीन अंकों के साथ प्रतियोगिता में बने हुए हैं।

सोमवार को प्रतियोगिता के बाकी चार चक्र खेले जाएंगे। स्पर्धा में कुल आठ चक्र होंगे तथा अंत में कुल अंकों और मुख्यतः फेयर प्ले चेक होने के बाद ही विजेता का फैसला होगा। प्रतियोगिता में कुल 30 हजार की नकद राशि और ट्रॉफी दी जाएगी। विभिन्न आयु वर्ग (अंडर 7 से लेकर 17 वर्ष, स्पेशल खिलाड़ी) को भी आकर्षक पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं, रायपुर के खिलाड़ियों के लिए विशेष प्रोत्साहन स्वरूप रायपुर कैटेगिरी भी अलग से रखी गई है।

प्रतियोगिता से प्राप्त प्रवेश शुल्क की राशि स्व. नंद लाल यादव जी के परिवार वालों को ससम्मान भेंट की जाएगी। प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक निहार सास्मल जी (ओडिशा), उप मुख्य निर्णायक रविकुमार

(छग) ,टेक्निकल के रूप में आशुतोष साहू, अनीश अंसारी, रॉकी देवांगन अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local