रायपुर। Social Work: प्रियंका फ्रेंड सोशल वेलफेयर सोसायटी राजधानी के विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई है। इस सोसायटी ने कम समय में ही समाज सेवा के क्षेत्र में अपनी पहचान स्थापित कर ली है। स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी इस संस्था के माध्यम से प्रदेश स्तर पर समाजसेवा के साथ देश सेवा करने का संकल्प लेकर निस्वार्थ भाव से काम कर रहे हैं। बिना किसी सरकारी मदद के ये अपनी जेब खर्च की राशि से हर माह जमा कर जरूरतमंदों, गरीबों, असहाय, मरीजों की मदद करते आ रहे हैं।

इस संस्था से जुड़े बच्चों ने जरूरतमंद लोगों को कोरोना काल में मास्क और ठंड में गर्म कपड़े बांटे। ठंड के मौसम में बच्चों ने खुद सिलाई करके राजधानी समेत धरसींवा, आरंग, अभनपुर के कई गांवों में मास्क वितरण करने के साथ ही कोरोना के बारे में जागरूकता फैलाई और सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की।

अगस्त 2019 से शुरू किया अपना काम

प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता में सोसायटी के संरक्षक डॉ. हितेश दीवान, भूपेंद्र साहू, अध्यक्ष प्रियंका वैष्णव, सचिव सरिता वैष्णव, मीडिया प्रभारी गंगा साहू ने बताया कि अगस्त 2019 से संस्था ने अपना काम शुरू किया है। कोपलवाणी में बच्चों के संग फ्रेंडशिप डे मनाने के साथ पुत्री दिवस पर डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल में मरीजों को फल वितरण किया।

इसके बाद प्रदेश सरकार की विभिन्न् जन जागरूकता कार्यक्रमों का प्रचार करने जैसे, नो-प्लास्टिक पर्यावरण संरक्षण, जल है तो कल है, भ्रूण हत्या, ट्रैफिक नियमों का पालन करने, दहेज प्रताड़ना, प्रदूषण, स्वास्थ संबंधी, नशा मुक्ति आदि पर कार्यक्रम करते हैं। इसके अलावा युवतियों-महिलाओं को स्वरोजगार करने सिलाई, बुनाई-कढ़ाई, हैण्डीक्राफ्ट, कुकिंग, बड़ी-पापड़, व्यंजन आदि बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही जगह-जगह नुक्कड़ नाटक कर रहे हैं और कपड़े के थैले वितरित कर रहे हैं।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags