Guidance Program In Raipur: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में शनिवार को शासकीय जे.योगानंदम छत्तीसगढ़ कालेज में सेना भर्ती के लिए मार्गदर्शन दिया गया। एनसीसी विभाग करियर काउंसिलिंग सेल और आइक्यूएसी सेल के जरिए एनसीसी कैडेट्स के लिए सशस्त्र सेनाओं में भर्ती होने के लिए जागरूक किया गया।

इसमें मुख्य वक्ता के रूप में सीआरपीएफ के सेकेंड इन कमांड संदीप शर्मा मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन कालेज के नेवल यूनिट के डिवीजन कमांडर सब लेफ्टिनेंट डा. अनिल रामटेके ने किया। धन्यवाद ज्ञापन सीजी गर्ल्स बटालियन की एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट अरुणा ठाकुर ने किया।

बताया अनुभव और भर्ती के लिए दी राह

वक्ता संदीप शर्मा ने युवाओं से अपने सैनिक जीवन के अनुभवों को साझा किया। सेना के विभिन्ना आयामों के बारें और उनकी भर्ती प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की भर्ती में जाने के लिए आवेदक को 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 से 23 वर्ष निर्धारित है। इस नौकरी के लिए आनलाइन या आफलाइन आवेदन करना होता है। इसी तरह देश का गौरव माने वाली भारतीय थल सेना में नौकरी पाना और देश की सेवा गर्व की बात है।

बेहतरीन जीवन और गर्व महसूस होता है

सेना में जहां बेहतरीन करियर, हाई लेवल लाइफ-स्टाइल जीने का मौका मिलता है तो वहीं आर्मी ज्वाइन करके की देश की सेवा भी कर सकते हैं। इसमें 17.5 वर्ष की उम्र से लेकर 34 वर्ष तक के युवाओं को नौकरी का अवसर दिया जाता है। सेना में काम करते हुए प्रतिष्ठा, शानदार कैरियर, अच्छी लाइफस्टाइल, अच्छा वेतन एवं सुविधाएं आदि मिलने के साथ-साथ देश की सेवा करना का मौका मिलता है।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local