Guru Pushya Nakshatra 2021: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। धनतेरस को अबूझ मुहूर्त माना जाता है, इस दिन बिना मुहूर्त के कोई भी नया कार्य शुरू करने और सोना, चांदी, तांबा, पीतल आदि धातु खरीदने की मान्यता है। साथ ही जमीन, जायदाद खरीदना भी शुभ माना जाता है। इस बार धनतेरस से पांच दिन पहले 28 अक्टूबर गुरुवार को पुष्य नक्षत्र पड़ रहा है। लगभग 26 घंटे तक पड़ रहे पुष्य नक्षत्र में भी खरीदी करना शुभदायी और समृद्धिदायक होगा।

सप्तमी से अहोई अष्टमी तक

ज्योतिषाचार्य डा.विनीत शर्मा के अनुसार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि पर 28 अक्टूबर को सुबह 9 बजकर 41 मिनट से पुष्य नक्षत्र प्रारंभ होगा। यह अगले दिन 29 अक्टूबर को अहोई अष्टमी तिथि पर सुबह 11.38 बजे तक विद्यमान रहेगा। इस तरह कुल 25 घंटे 57 मिनट तक पुष्य नक्षत्र है। पुष्य नक्षत्र के साथ ही रवि योग और सर्वार्थसिद्धि योग का भी संयोग बन रहा है। इन सभी योगों में नए कार्यों की शुरुआत करना और सोना-चांदी जैसी शुद्ध धातुओं की खरीदारी करने से समृद्धि बढ़ेगी।

27 नक्षत्रों में सर्वश्रेष्ठ

ज्योतिष मान्यता के अनुसार कार्तिक माह के पहले पखवाड़े में पुष्य नक्षत्र का संयोग बनता ही है। चूंकि 27 नक्षत्रों में पुष्य नक्षत्र को सर्वश्रेष्ठ मानते हैं। जब भी पुष्य नक्षत्र पड़ता है, तब पूजा-पाठ और घर की सुख-समृद्धि के लिए खरीदारी करना शुभ फलदायी माना जाता है। पुष्य नक्षत्र को अमरेज्य कहा गया है, इस दिन खरीदी हर वस्तु स्थायित्व प्रदान करती है। लक्ष्मी यानी धन में बढ़ोतरी होती है।

गुरुवार को दीपावली, गुरुवार को ही पुष्य नक्षत्र

अमूमन बुधवार, रविवार और सोमवार को पुष्य नक्षत्र का संयोग बनता है। इस बार 2021 में 02 नवंबर को धनतेरस पड़ रहा है और गुरुवार के दिन दीपावली है, उससे ठीक एक सप्ताह गुरुवार को ही पुष्य नक्षत्र है, जिसे अति शुभ माना जा रहा है।

शुभ समय

नक्षत्र का शुभारंभ - सप्तमी तिथि, 28 अक्टूबर को सुबह 9.41 से

समापन - 29 अक्टूबर सुबह 11.38 बजे तक

कुल अवधि - 25 घंटे 57 मिनट

रवि योग-सर्वार्थसिद्धि योग

पुष्य नक्षत्र के दिन ही सुबह 9.30 बजे रवि योग का शुभ काल शुरू होगा। साथ ही इसी दिन सर्वार्थसिद्धि योग है, जो दिनभर रहेगा।

कुछ न कुछ अवश्य खरीदें

ऐसी मान्यता है कि धनतेरस अथवा पुष्य नक्षत्र में घर में नई वस्तु अवश्य खरीदकर लाना चाहिए। यदि आर्थिक रूप से कमजोर हैं तो भी अपनी क्षमता के अनुसार खरीदी करनी चाहिए।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local