रायपुर। कोरोना टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रदेश में तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की आधी आबादी को कोरोना से बचाव के लिए दोनों टीके लगाए जा चुके हैं। प्रदेश में अब तक 99 लाख 67 हजार 184 नागरिकों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। वहीं एक करोड़ 79 लाख 30 हजार 288 लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है।

राज्य की 91 प्रतिशत आबादी को पहला टीका लग चुका है। प्रदेश के एक करोड़ 96 लाख 51 हजार नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगाया जाना है। पहली और दूसरी, दोनों खुराकों को मिलाकर प्रदेश में अब तक (4 दिसम्बर तक) दो करोड़ 78 लाख 97 हजार 472 टीके लगाए जा चुके हैं। राज्य में विगत 1 दिसम्बर से समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी की शुरूआत के बाद खरीदी केंद्रों में भी कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है।

बताते चलें कि सरकार और प्रशासन की ओर से कोरोना वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मिलने से सरकार की चिंता और बढ़ गई है। कोरोना के डेल्टा और डेल्टा प्लस वैरिएंट पर तो कोरोना के टीके खासे प्रभावी साबित हुए हैं। मगर, नए वैरिएंट पर ये कितने कारगर होंगे, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

हालांकि, नई स्थिति को देखते हुए सरकार एहतियातन हर संभव कदम उठा रही है। विदेश से आने वाले लोगों को होम आइसोलेशन में रखने के साथ ही उन पर निगरानी करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए गए हैं। इसके साथ ही आम लोगों से भी कहा जा रहा है कि वे मास्क लगाएं, दो गज की दूरी के नियम का पालन करें और हाथ धोते रहें।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close