रायपुर। Raipur News : हरिद्वार आपके द्वार आने जा रहा है। कुंभ में नहीं पहुंच पाने वालों के लिए यह योजना शुरू की जा रही है। ऐसे लोगों को घर बैठे गंगाजल प्राप्‍त होगा। जो लोग हरिद्वार में होने जा रहे कुंभ मेले में नहीं पहुंच सकते, उनके घर गंगाजल पहुंचाने की कार्य योजना बनाई गई है।

इस संबंध में चर्चा करने गायत्री परिवार हरिद्वार के प्रतिनिधि रायपुर पहुंचे। छत्तीसगढ़ में किस तरह से गंगाजल वितरण और हजारों घर में देव स्थापना की जाए, इस पर चर्चा की गई। शांति कुंज हरिद्वार से पहुंचे जोन प्रतिनिधि सुखदेव निर्मलकर ने गायत्री शक्तिपीठ समता कालोनी में बैठक लेकर इसकी जानकारी दी।

उन्‍होंने बताया कि कोरोना महामारी के चलते जो लोग हरिद्वार स्नान के लिए नहीं जा पा रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में अखिल विश्व शांति कुंज हरिद्वार में तय किया गया कि हरिद्वार की पावन गंगाजल और साहित्य को ही घर-घर स्थापित किया जाए। गायत्री परिवार के द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा है।

अलग-अलग मार्गों से होते हुए हरिद्वार से गंगाजल और गुरुदेव का साहित्य और पूजन सामग्री रायपुर सहित पूरे छत्तीसगढ़ में पहुंचेगी। शक्तिपीठों के माध्यम से गंगाजल को छोटे-छोटे डिब्बों में भरकर नए परिजनों के निवास तक पहुंचाया जाएगा। साथ ही देवी स्थापना की जाएगी।

रायपुर जिले में ही ब्लाक स्तर पर लगभग 1000 से लेकर ढाई हजार तक की संख्या में देवी स्थापना कराई जाएगी। रायपुर जिला में महाकुंभ गंगाजल देवस्थापना, लगभग 15000 घर में किया जाना है। जिले में ब्लाकवार गोष्ठियां होने के बाद वहां के ब्लाक समन्वय समिति द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं।

अभनपुर-2500 घर, आरंग-2500 घर, तिल्दा-2500 घर, धरसीवां-2000 घर, कुशालपुर के 1000 घरों को शामिल किया गया है। इसी तरह , संतोषीनगर- 800 घर, खमतराई- 1200 घर, दावड़ा कालोनी-1300, तेलीबांधा- 800, टाटीबंध-1000 घर के साथ समता कालोनी गायत्री शक्तिपीठ में भी लगभग 1000 नए घरों में देवी स्थापना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बैठक में शांतिकुंज प्रतिनिधि सुखदेव निर्मलकर के साथ गायत्री शक्तिपीठ समता कालोनी रायपुर के मुख्य प्रबंध ट्रस्टी श्याम बैस, ट्रस्टी सचिव सदाशिव हथमल, ट्रस्टी आदर्श वर्मा, ट्रस्टी दीनानाथ शर्मा, ट्रस्टी रामरतन सोनबेर, ट्रस्टी हनुमान प्रसाद अग्रवाल के साथ जिला समन्वयक लच्छू राम निषाद के अलावा वरिष्ठ परिजन मौजूद रहे।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags