रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट तक 11 किमी एक्सप्रेस-वे पर 80 हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाएंगे। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। यह जानकारी हेलो नईदुनिया कार्यक्रम में यातायात विभाग के डीएसपी सतीश ठाकुर ने दी। नईदुनिया कार्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम में पाठकों के सवालों के जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था इसलिए की जा रही है, ताकि एक्सप्रेस-वे पर यातायात नियमों का बेहतर तरीके से पालन करवाया जा सके।

साथ ही एक्सप्रेस-वे के रास्ते पर अमलीडीह, फुंडहर और माना के पास सिग्नल भी लगाया जाएगा। इसका सर्वे हो चुका है। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से शहर के भीतर प्रमुख चौक-चौराहों पर भीड़ कम होगी। साथ ही तीन से चार लाख की आबादी को राहत मिलेगी। कार्यक्रम के दौरान डीएसपी से लोगों ने ई-चालान, ट्रैफिक जाम, बाइकर्स द्वारा स्टंट करने, रेड लाइट जंप आदि पर सवाल किए। डीएसपी ने लोगों की समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए निराकरण का भरोसा दिलाया, साथ ही यातायात विभाग की योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी कि किस तरह राजधानी व हाईवे में बेहतर यातायात के लिए काम किया जा रहा है।

पाठकों के सवाल और यातायात डीएसपी सतीश ठाकुर के जवाब

सवाल: समता कालोनी के शापिंग कांप्लेक्स के बाहर अवैध पार्किंग की जा रही है। किसी भी तरह की कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है? -श्रीकांत तिवारी, समता कालोनी।

जवाब: दिखवाते हैं। पेट्रोलिंग पार्टी भेजकर अवैध पार्किंग में खड़ी गाड़ियों को लाक किया जाएगा। जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

सवाल: नवा रायपुर सेक्टर-19 में नो एंट्री में ट्रक अवैध रूप से खड़े रहते हैं। सुबह-शाम बाइकर्स रेसिंग करते हैं। सड़क दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। कब यह समस्या दूर होगी? - अभिषेक दुबे, नवा रायपुर।

जवाब: थाने की पेट्रोलिंग पार्टी भेजकर समस्या का समाधान किया जाएगा, वहीं बाइक रेसरों के खिलाफ लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई की जाती है। कैमरे की मदद से भी चालानी कार्रवाई की जाएगी।

सवाल : हेलमेट नहीं पहनने की वजह से पति का ई-चालान कट गया है। चालान वाट्सएप पर आया, लेकिन बाहर होने की वजह से समय पर जमा नहीं सके। अब क्या करना होगा? -भानुप्रिया, रायपुर

जवाब : चालान जमा करना पड़ेगा, नहीं तो बाद में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। पुलिस की कार्रवाई जारी रहेगी। इस वजह से नियमों का पालन करें। जुर्माने की राशि भी बढ़ा दी गई है।

सवाल: फुंडहर चौक के पास दोनों ओर गाड़ियों की अवैध पार्किंग कब हटाई जाएगी? -नरेश साहू, रायपुर

जवाब : यातायात की पेट्रोलिंग टीम को भेजकर कार्रवाई की जाएगी। बीच-बीच में टीम पहुंच कर चालानी कार्रवाई करती है।

सवाल: सिंधी स्कूल चौक के पास आए दिन लगने वाले जाम से छुटकारा कब मिलेगा? -प्रदीप ठारवानी, रामसागरपारा

जवाब: यातायात की टीम भेजकर कार्रवाई की जाएगी। अवैध कब्जे को भी हटाया जाएगा।

सवाल: शहर में आटो, अवैध कब्जे के कारण यातायात का बुरा हाल है। इसके लिए पुलिस क्या कर रही है?- महेंद्र वर्मा, रायपुर

जवाब: पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जाती है। वहीं अवैध कब्जाधारियों का सामान भी जब्त किया जाता है।

सवाल : एयरपोर्ट पर आगमन व प्रस्थान द्वार के सामने निश्शुल्क पार्किंग वाले स्थान पर सरकारी वाहनों और खंभों के दूसरी ओर टैक्सी वालों का कब्जा पूरे समय बना रहता है। इसका कोई इलाज है प्रशासन के पास? -डा. अनूप वर्मा, पचपेड़ी नाका।

जवाब: एयरपोर्ट अथारिटी इस पर काम करती है। यातायात पुलिस के द्वारा समय-समय पर हटाया जाता है।

सवाल : अगर ई-चालान नहीं जमा पा रहे हैं तो ऐसी स्थिति में क्या होगा?- कुलश साहू, रायपुर।

जवाब: चालान नहीं पटाने पर आरटीओ की सभी सेवाएं बंद हो जाएंगी। लाइसेंस रद हो सकता है। गाड़ी बेचने पर नाम ट्रांसफर नहीं होगा।

सवाल : धरसींवा ब्रिज के पास बस सहित अन्य गाड़ियों की पार्किंग हो रही है। इसकी वजह से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं? -मनह लाल वर्मा, विधानसभा।

जवाब : वहां से स्टापेज हटाया जाएगा। यातायात की पेट्रोलिंग गाड़ी को वहां भेज कर चालानी कार्रवाई की जाएगी।

सवाल: सारागांव में सड़क पर दुकान संचालकों ने कब्जा कर रखा है, जिससे आए दिन हादसे होते हैं। इस दिक्कत से कब छुटकारा मिलेगा? -भूपेंद्र, सारागांव।

जवाब: वहां से लगातार शिकायतें आ रही हैं। टीम द्वारा विशेष अभियान चलाया जाएगा। डिवाइडर भी बनाए जाने का प्रस्ताव है।

सवाल : मोवा ओवरब्रिज के नीचे आए दिन जाम स्थिति रहती है। जाम से मुक्ति कैसे मिलेगी? -सफीक खान, मोवा।

जवाब: मोवा ओवरब्रिज के नीचे वन-वे मार्ग है। रांग साइड से आने वालों की वजह से जाम की स्थिति बनती है। इस पर भी त्वरित व्यवस्था कर लोगों की समस्या का समाधान किया जाएगा।

सवाल: खरोरा से विधानसभा तक जाम की स्थिति बनी रहती है। लोगों को दिक्कत से छुटकारा क्यों मिलेगा? -भोजराज साहू, सारागांव।

जवाब: विधानसभा से खरोरा के बीच तीन गांव हैं, जहां सड़क पर अवैध कब्जे की शिकायत रहती है। जल्द ही वहां अभियान की कार्रवाई की जाएगी।

सवाल : जयस्तंभ चौक पर दोपहिया चालक खुलेआम रेडलाइट जंप कर रहे हैं। पुलिस क्या कोई कार्रवाई कर रही है?- वृंदावन साहू, रायपुर

जवाब: शहर के सभी कैमरे आइटीएमएस से जुड़े हुए हैं। यातायात नियमों को तोड़ने वालों की चालानी कार्रवाई की जा रही है। जो लोग यह सोच कर रेडलाइट जंप कर भाग जा रहे हैं, उन्हें कोई नहीं देख रहा है, ऐसे लोग सावधान रहें, क्योंकि कैमरे की निगाहें सभी पर हैं। इन सभी का तत्काल ई-चालान काटा जा रहा है।

सवाल: स्टेशन रोड पर आटो वालों की वजह से रोजाना जाम लगा रहता है। समस्या कब दूर होगी? - राखी दुबे, भाठागांव

जवाब: लगातार कार्रवाई की जा रही है। वहां एक जवान तैनात किया जाएगा, जिससे जाम न लगे।

लोगों ने तत्काल भेजे वीडियो :

हेलो नईदुनिया के लिए दिए गए वाट्सएप नंबर पर लोगों ने यातायात जाम और अवैध पार्किंग की फोटो और वीडियो भी भेजे। इस पर डीएसपी ने तत्काल संज्ञान लिया और हटाने के लिए स्टाफ को दिशा-निर्देश दिए।

आप भी कर सकते हैं यातायात पुलिस से शिकायत

शहर में कोई भी व्यक्ति यदि सिग्नल पर यातायात नियमों का उल्लंघन करे तो वहां पर मौजूद कोई भी नागरिक फोटो खींचकर घटना की तारीख और समय लिखकर यातायात पुलिस रायपुर के वाट्सएप शिकायत नंबर 94791-91234 पर भेज सकते हैं। कोई स्टंट कर रहा हो, गलत तरीके से वाहन चला रहा हो तो उसका भी वीडियो बनाकर भेज सकते हैं। इन सभी पर कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Abhishek Rai

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close