रायपुर। नईदुनिया, राज्य ब्यूरो

राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई शहरों में बढ़ते अपराध के बीच गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने रविवार समीक्षा बैठक ली। पुलिस मुख्यालय और गृह विभाग के आला अफसरों की मौजूदगी में साहू ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पांचों रेंज आइजी और 28 जिलों के कप्तान से बात की। बढ़ते अपराध पर नाराजगी जाहिर करते हुए गृह मंत्री ने पुलिस वालों को बेसिक पुलिसिंग का पाठ पढ़ाया। गुंडे बदमाशों की पहचान करने के साथ गश्त और पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। मेडिकल और आबकारी अधिकारियों से समन्वय कर नशीली पदार्थो और शराब की अवैध बिक्री पर सख्त कार्रवाई करने के लिए भी कहा है।

गृह मंत्री के सुझााव और निर्देश

चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा की संख्या बढ़ाएं। होटलों में बाहर से आने वालों पर निगरानी रखें। अपराधियों की सूचना देने वालों का नाम गोपनीय रखें। शहरों के व्यस्तम इलाकों, प्रमुख व्यापारिक प्रतिष्ठानों और दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। समय-समय पर व्यापारियों और जन प्रतिनिधियों की बैठक भी लें। सूचना प्रणाली को मजबूत रखें। मानव तस्करी को रोकने के लिए विशेष सर्तकता बरती जाए। महिलाओं से संबंधित अपराधों विशेषकर घरेलू हिंसा जैसे मामलों पर परिवार परामर्श केंद्रों के माध्यम से आपसी सुलहनामा कराया जाए।

अवैध कारोबार के ठिकानों पर छापे मारने की सलाह

संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने कहा कि पुलिस मित्र के माध्यम से जनता को जोड़े और अपराधों पर नियंत्रण के लिए पुलिस हरकत में दिखनी चाहिए। उन्होंने शराबखोरी, नशा, जुआ, सट्टा के संभावित ठिकानों पर नियमित चेकिंग करने और ऐसे स्थानों पर छापेमार कार्रवाई करने के सुझाव दिए।

कोरोना का संक्रमण रोकने सतर्कता बरतने के निर्देश

बैठक में अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने कानून व्यवस्था के साथ ही कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिए। उन्होंने एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्केनिंग, आक्सीजन स्तर की जांच कराने के निर्देश दिए। डीजीपी डीएम अवस्थी ने भी अपराधों की रोकथाम के लिए पुलिस को तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए।

रेंज के हिसाब से समीक्षा

गृह मंत्री ने पुलिस रेंज के हिसाब से जिलों की समीक्षा की। रायपुर रेंज की समीक्षा के दौरान रायपुर ही उनके फोकस में रहा। सूत्रों के अनुसार रायपुर में अपराधों को लेकर गृहमंत्री ने नाराजगी जाहिर करते हुए आइजी और एसएसपी को व्यवस्था दुरुस्थ करने के निर्देश दिए। जशपुर और बलरामपुर में मानव तस्करी की घटनाओं को लेकर साहू ने इस पर प्रभावि रोक के निर्देश दिए। अपने गृह क्षेत्र दुर्ग रेंज में हत्या की बढ़ती घटनाओं को लेकर साहू ने मामलों को जल्द सुलझाने के निर्देश दिए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस