रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

संबलपुर रेलवे मंडल के अंतर्गत स्थित टिटलागढ़ और विशाखापट्टनम के बीच पटरियों की मरम्मत का काम चल रहा है। इस कारण अप लाइन से रायपुर रेलवे स्टेशन आने वाली ट्रेन अपने निर्धारित समय से घंटों देरी से पहुंच रही हैं। वर्तमान में ट्रेनों के हालात इस कदर हो गए हैं कि सुबह आने वाली ट्रेनें शाम तक पहुंच रही हैं। ब्लॉग की वजह से रेल प्रशासन ने मंगलवार को दुर्ग से जदलपुर, जाने वाली ट्रेन तथा 24 पैसेंजर रद कर दिया है। वहीं बुधवार को जगदलपुर से दुर्ग आने वाली ट्रेन तथा संतरागाछी- नांदेड एक्सप्रेस, संतरागाछी पुणे हमसफर एक्सप्रेस, बिलासपुर-बीकानेर(अंत्योदय) एक्सप्रेस रद रहेगी। जिससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यात्री स्टेशन पर पहुंचकर टिकट वापस करने को मजबूर हैं। रेलवे के अधिकारी का कहना है कि यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए ही काम चल रहा है, जिससे भविष्य में उन्हें रेल प्रशासन बेहतर सुविधा दे सके।

ज्ञात हो कि रायपुर रेलवे स्टेशन पर एक दिन में करीब सात हजार यात्री अपनी यात्रा के लिए टिकट बुक करते हैं, लेकिन जब से ट्रेन रद होने का सिलसिला चल रहा है, करीब पांच से सात प्रतिशत यात्री टिकट कैंसिल करा रहे हैं। वहीं दो माह पहले टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को मजबूरी में टिकट रद कराना पड़ रहा है।

इतनी ट्रेनें पहुंचीं देर से

कोरबा नागपुर एक्सप्रेस ढाई घंटे, इंटरसिटी एक्सप्रेस डेढ़ घंटे, साउथ विहार एक्सप्रेस सात घंटे, गीतांजलि एक्सप्रेस दो घंटे, ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस दो घंटा, सारनाथ एक्सप्रेस साढ़े छह घंटा, शालीमार लोकमान्य टिकट एक्सप्रेस दो घंटा, नागपुर बिलासपुर एक्सप्रेस दो घंटा, हावड़ा मुंबई मेल एक घंटा और हावड़ा अहमदाबाद एक्सप्रेस दो घंटा देरी से रायपुर रेलवे स्टेशन पहुंची।

यात्री ध्यान दें 24 पैसेंजर 31 मार्च तक रहेगी रद

यात्री गण ध्यान यदि आप रायपुर से विशाखापट्टनम, टिटलागढ़ से रायपुर, बिलासपुर, डोंगरगढ़, गोंदिया, इतवारी, शहडोल, अंबिकापुर, गेवरारोड और रायगढ़ ट्रेन से जाना चाहते हैं तो आपका शहर मुश्किलों भरा हो सकता है। क्योंकि इस रूट पर चलने वाली करीब 24 पैसेंजर को रेलवे प्रशासन द्वारा 31 मार्च तक रद रहेंगी ।

संतरागाछी- पूणे हमसफर एक्सप्रेस चलेगी

रेलवे प्रशासन ने सांतरागाछी-पुणे-सांतरागाछी हमसफर एक्सप्रेस को 16 फरवरी से एक अप्रैल तक सात फेरे के लिए रद की गई थी। इसी प्रकार बिलासपुर मंडल अंतर्गत पेंड्रारोड-सारबहरा-खोडरी एवं खोडरी-अनुपपुर खण्ड को दूसरीलाइन से जोड़ने के लिए नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण दुर्ग-निजामुद्दीन-दुर्ग हमसफर एक्सप्रेस को 15 फरवरी से छह मार्च तक कुल 06 फेरे के लिए रद की गई थी। लेकिन यात्रियों की असुविधा को देखते हुए रेलवे ने सांतरागाछी-पुणे (हमसफर एक्सप्रेस) को पुनः चलाने का निर्णय लिया गया है। ठीक इसी तरह दुर्ग-निजामुद्दीन (हमसफर एक्सप्रेस) सिर्फ एक और पांच मार्च को तथा निजामुद्दीन-दुर्ग हमसफर एक्सप्रेस केवल दो और छह मार्च को ही रद रहेगी।