रायपुर। Humar Beti Haman Maan campaign: छत्‍तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने प्रदेश की बेटियों को सशक्‍त और सुरक्षित करने के उद्देश्‍य से 'हमर बेटी हमन मान' नाम से एक विशेष अभियान की शुरुआत की है। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा, आपके साथ साझा करना चाहूंगा कि बेटियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार 'हमर बेटी- हमर मान' अभियान प्रारंभ करने जा रही है। जिस समाज में बेटियां सुरक्षित और सशक्त हों, वह समाज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर होता है।

सीएम बघेल ने बताया कि इस अभियान के तहत राज्य की पुलिस की महिला अधिकारी एवं कर्मचारी प्रदेश के सभी ज़िलों में स्कूल/कालेजों में जाकर बेटियों को उनके क़ानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन और संवाद करेंगी।

इसके अलावा गर्ल्स स्कूल, कालेजों तथा महिलाओं/युवतियों की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग लगाई जाएगी।

हमर बेटी- हमर मान हेल्‍पलाइन के लिए एक मोबाइल नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर शिकायत करने से प्राथमिकता पर कार्रवाई होगी।

हमने यह भी तय किया है कि महिला संबंधी अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही करवायी जाएगी, साथ ही ऐसे अपराधों की विवेचना निर्धारित समय में पूरी होकर चालान पेश हो जाए, ये सुनिश्चित करने का दायित्व आईजी रेंज को होगा।

महिला सुरक्षा के लिए लांच किए गये एप के संबंध में स्कूल/कालेजों में जाकर उसके इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close