रायपुर। Fight From Corona: कोई भी बीमारी तभी घातक होती है जब शरीर कमजोर होता है, लीवर, हृदय, किडनी, फेफड़े में इंफेक्शन होने से बीमारियां जल्दी ठीक नहीं होती। यदि नियमित रूप से योग किया जाए तो शरीर के जरूरी अंग हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक सिद्ध होते हैं। प्रतिदिन योग करने से सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है।

बीमारियां पास नहीं फटकती हैं। इस तरह के टिप्स भारतीय योग संस्थान द्वारा ऑनलाइन योग क्लास में दिया जा रहा है। कोरोना काल में यह पूरी तरह से निश्शुल्क हैं। इसमें कोई भी व्यक्ति शामिल होकर योग के विविध आसन आसानी से सीख सकता है।

आसनों से मोटापा कम, पाचन शक्ति बढ़ेगी

भारतीय योग संस्थान राजधानी शाखा के मुकेश सोनी बताते हैं कि निश्शुल्क ऑनलाइन क्लास में योग के आसनों के साथ उसका महत्व भी बताया जा रहा है। प्रशिक्षक बता रहे हैं कि कोरोना महामारी का प्रवेश नाक और मुंह के द्वारा हाेता है और वह फेफड़ों को संक्रमित करता है। यदि फेफड़े स्वस्थ, मजबूत होंगे तो शरीर में रोग आसानी से प्रवेश नहीं कर सकता।

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित प्रयास करना होगा। प्रमुख योग में खड़े होकर, बैठकर, लेटकर किए जाने वाले विविध आसन कराए जा रहे हैं। इनमें त्रिकोणासन, कमर चक्रासन, उष्टासन, सर्प आसन, पादोत्सपासन, वृक्षासन, मत्स्यासन, बलासन, ताड़ासन आदि से पाचन शक्ति मजबूत होती है, मोटापा कम होता है और फेफड़े मजबूत होंगे और श्वांस की परेशानी से राहत मिलती है।

सुबह सवा घंटे का प्रशिक्षण

योग करने का सबसे उत्तम समय सुबह का होता है इसलिए सुबह ही आनलाइन योग सिखाया जा रहा है ताकि लोगों की सुबह उठने की आदत पड़े। प्रतिदिन सुबह 6 से 7.15 बजे तक योग प्रशिक्षक योग सिखा रहे हैं। इसका संचालन रोशनी बजाज कर रहीं हैं।

इस लिंक पर जाएं

आनलाइन योग सीखने के लिए मोबाइल पर https://m.teamlink.co/7385569128 टाइप करके ज्वाइन हो सकते हैं।

मरीजों को सलाह

संस्थान के राजेश डागा एवं राजेश अग्रवाल ने बताया कि राजधानी में योग संस्थान के 40 केंद्र हैं, इन दिनों आनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें आम जनता भी जुड़कर योग सीखकर अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं। कोरोना काल में यदि कोई होम आइसोलेशन में रह रहा है और यदि किसी प्रकार के योग सम्बन्धी, शुद्धि क्रियाओं संबंधी जानकारी या मार्गदर्शन की आवश्यकता हो तो वे संस्थान के मुकेश सोनी से 9827928405 या 7000570681 संपर्क कर सकते हैं।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags