रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्कूलों में विद्यार्थियों को योग से स्वस्थ रहने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों का योग और फिटनेस का प्रशिक्षण शुरू हुआ। प्रशिक्षण में शिक्षकों को योग की बारीकियां सिखाई जा रही है। एससीआरटी द्वारा शिक्षकों के प्रशिक्षण में सुबह योगा और फिटनेस क्लास प्रारंभ किया गया है। इसके लिए परिसर स्थित हास्टल में योग एवं फिटनेस के प्रशिक्षक प्रशिक्षण दे रहे हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव व एससीआरटी डायरेक्टर राजेश सिंह राणा ने बताया कि अब एससीइआरटी में शिक्षा गुणवत्ता के लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। बीते करोना काल के अनुभव को देखते हुए अब शिक्षकों को फिट रखने का प्रयास किया जा रहा है। यहां प्रतिदिन सुबह सात बजे से आठ बजे तक योग और फिटनेस की कक्षा लगाई जा रही है। जब शिक्षक फिट रहेंगे तो वह प्रशिक्षण में सीख कर अपने स्कूल के बच्चों को भी फिट रहने के लिए योगासनो को सिखाएंगें।

स्वास्थ्य के साथ शिक्षा गुणवत्ता बढ़ाना लक्ष्य

राजेश सिंह राणा ने बताया कि हमारा उद्देश्य बच्चों में स्वास्थ्य जागरूकता के साथ शिक्षा गुणवत्ता को बढ़ाना है। अभी एससीइआरटी के आवासीय परिसर में इसे प्रारंभ किया गया है। यह कार्यक्रम शीघ्र ही प्रदेश के 19 जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान में प्रारंभ किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि शिक्षकों के प्रशिक्षण में योगा फिटनेस क्लास को अनिवार्य कर दिया गया है। इसकी निगरानी के लिए एससीइआरटी डायरेक्टर राजेश सिंह राणा ने सोमवार सुबह योगा एवं फिटनेस क्लास का अवलोकन किया।

उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से बातचीत की। उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर उनके साथ उप संचालक उमेश कुमार साहू, सहायक संचालक प्रशांत कुमार पांडेय, योग प्रभारी ज्ञान प्रकाश द्विवेदी, प्रकोष्ठ प्रभारी डेकेश्वर वर्मा सहित आवासीय प्रशिक्षण में आए प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

Posted By: Ravindra Thengdi

NaiDunia Local
NaiDunia Local