रायपुर। Chhattisgarh news : राज्य योजना आयोग में युवा प्रोफेशनल्स के लिए विशेष रूप से विकसित सुविधाओं का शनिवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल लोकार्पण किया।

उन्होंने योजना भवन में नवनिर्मित सुविधाओं जिसमें युवा प्रोफेशनल्स और विषय विशेषज्ञों के विचार मंथन के लिए आइडिया कैफे, गहन चिंतन के लिए सुभाष चंद्र बोस ब्रेनस्टार्म सेंटर और आंबेडकर लाइब्रेरी का लोकार्पण किया। साथ ही सभाकक्षों का नामकरण नेहरू हाल और गांधी हाल के रूप में किया।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा योजना आयोग ने पुनर्गठन के एक वर्ष की अवधि में ही उल्लेखनीय उपलब्धियों हासिल की है। राज्य योजना आयोग थिंक टैक के रूप में काम कर रहा है। राज्य विकास के लिए प्रभावी पालिसी, रणनीति व सुझाव सतत दिए जा रहे हैं। शासन की महत्वकांक्षी योजना-नरवा, गरुवा, घुरुवा, बाड़ी, गोधन न्याय योजना, एथनाल निर्माण इकाई, फार्मास्यूिटकल पार्क की अवधारणा और स्वरूप निर्धारण में राज्य योजना आयोग की अग्रणी भूमिका रही है।

सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए फ्रेमवर्क निर्धारण का कार्य राज्य योजना आयोग द्वारा किया जा रहा है। विश्वविद्यालयों द्वारा किए गए शोध निष्कर्षों के विभाग हित में प्रभावी उपयोग हेतु विश्वविद्यालय से एमओयूकर लैब टू लैंड के सिद्धांत पर कार्यवाही की जा रही है।

इससे राज्य के युवा, नवाचार और नवीन प्रोटोटाइप विकास के लिए प्रोत्साहित होंगे। राज्य में उद्यमशीलता विकास की संभावना बढ़ेगी।

राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि उधा शैक्षणिक संस्थाओं को समाज और बाजार की मांग के अनुरूप युवाओं को नवाचार के लिए तैयार करने के लिए शैक्षणिक संस्थाओं में ही इंक्यूबेशन सह-प्रशिक्षण, सह-उत्पादन केंद्र की स्थापना के लिए योजना आयोग प्लेटफार्म उपलब्ध करा रहा है।

यूनाइटेड नेशन द्वारा निर्धारित 17 सतत विकास लक्ष्यों के मूल्यांकन हेतु स्टेट इंडिकेटर फ्रेमवर्क व बेसलाईन रिपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है, जिससे विभाग योजनाओं का मूल्यांकन प्रभावी रूप से कर सकेंगे।

इससे पहले पुलिस आकादमी के कार्यक्रम में पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने कहा कि राज्य पुलिस अकादमी के मुख्य द्वारा पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की आदमकद प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। इस अवसर पर पुलिस अकादमी के प्रशिक्षु अधिकारी भी कार्यक्रम से आनलाइन जुड़े।

कार्यक्रम की अध्यक्षता योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री अमरजीत भगत ने की। मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, विनोद वर्मा, रुचिर गर्ग और राजेश तिवारी, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष अजय सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त एवं सचिव डा. एम.गीता, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा. एसके पाटिल भी उपस्थित रहे।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close