रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Income Tax Raid: पिछले दिनों आयकर विभाग ने राजधानी रायपुर में एक टीएमटी कारोबारी के यहां छापामार कार्रवाई की। इस कार्रवाई में विभाग के सामने 100 करोड़ रुपये के हवाला लेनदेन की बात सामने आई है। आयकर विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, 21 जून को रायपुर स्थित टीएमटी डीलर के चार परिसरों की तलाशी के दौरान लगभग छह करोड़ रुपये की बेहिसाब नगदी और हवाला लेनदेन के विवरण वाले डिजिटल उपकरण जब्त किए गए। विभाग द्वारा यह कार्रवाई उस कारोबारी के खिलाफ पुख्ता सबुत मिलने के बाद की गई थी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड (सीबीडीटी) से मिली जानकारी के अनुसार, कारोबारी के पास से कई डिजिटल उपकरण जैसे हार्ड डिस्क और पेन ड्राइव, जिसमें हवाला लेनदेन का ब्योरा है, जब्त किए गए हैं। जांच के दौरान अभी शुरूआत जांच में पता चला है कि 100 करोड़ से अधिक का हवाला लेनदेन शामिल है।

हवाला बैंकिंग चैनलों को छोड़कर आउट आफ बुक नगद लेनदेन और धन की आवाजाही को दर्शाता है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उक्त टीएमटी कारोबार मूल रूप से रायगढ़ का है। इससे पहले भी कोरोना काल में आयकर की टीम ने राजनांदगांव के दो सराफा कारोबारियों पर कार्रवाई की थी, इसमें भारी मात्रा में सोने की तस्करी की बात सामने आई थी।

उसके बाद से पूरे कारोबारी जगत में हलचल मची हुई है। इससे पहले साल 2020 में भी आयकर विभाग ने ओडीसा व कोलकाता में कारोबारी के 17 ठिकानों पर जांच की थी। उस जांच के दौरान ही यहां के टीएमटी कारोबारी के खिलाफ सबुत मिले थे। उसके बाद ही आयकर विभाग ने कार्रवाई की।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local