रायपुर। Sweet lemon juice मौसंबी खाने व उसका जूस पीने से गर्मी में होने वाली कई बीमारियों से निजात मिलती है। कोरोना के समय इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोग मौसंबी को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। चिकित्सक सलाह दे रहे हैं कि इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए मौसंबी का सेवन करना चाहिए। इसका जूस पीने के बजाय फाइबर (रेशे) समेत सीधा फल खाने से विटामिन सी की भरपूर मात्रा मिलती है। विटामिन सी इम्युनिटी बढ़ाता है। व्यक्ति में रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इस फल में अपेक्षाकृत कम शक्कर और विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है। इससे मौसंबी की मांग बढ़ने लगी है। लॉकडाउन से पहले चिल्हर में 40 से 50 रुपये किलो बिकने वाली मौसंबी इन दिनों 70-80 रुपये किलो बिक रही है।

यह कहते हैं कारोबारी

फल कारोबारी सनी ने बताया कि भले ही जूस सेंटर बंद होने से बाजार में मौसंबी की मांग नहीं है, लेकिन घरों में अकस्मात इसकी मांग बढ़ गई है। फल व्यापारी संघ के अध्यक्ष विजय चौधरी ने बताया कि मौसंबी की आवक अभी थोड़ी कम है। इसकी वजह से कीमत में बढ़ोतरी हुई है।

यहां से होती है आवक

मौसंबी की पैदावार मुख्य रूप से तेलंगाना में होती है और नागपुर से इसकी आवक होती है। मौसंबी की आवक पर कोरोना का गहरा असर पड़ा है। कारोबारियों का कहना है कि मौसंबी की आवक इन दिनों 1000 बोरी रोजाना हो रही है। लॉकडाउन के पहले इसकी आवक 1500 से 1800 बोरी रोजाना होती थी।

थोक मंडी में 650 रुपये बोरी में उपलब्ध

थोक मंडी में मौसंबी 600 से 650 रुपये बोरी में उपलब्ध है। एक बोरी 20 से 25 किलो की होती है। इस प्रकार थोक में मौसंबी की कीमत 30 से 35 रुपये किलो है। खुदरा में कीमत 70 से 80 रुपये किलो पहुंच गई है।

गर्मी में अमृत से कम नहीं

गर्मी के दिनों में मौसंबी अमृत से कम नहीं है। मौसंबी में विटामिन सी और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होने से इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। मौसंबी में फाइबर भी पाया जाता है, जो काफी लाभप्रद है।

- डॉ.स्मृति बाजपेयी, डाइटीशियन रायपुर

वायरस से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में सक्षम

मौसंबी में अपेक्षाकृत अधिक विटामिन सी मिलता है। किसी भी तरह के वायरस से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में यह कारगर है।

- डॉ. आशुतोष मिश्रा, चिकित्सक रायपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना