Indian Railway News रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शादी के सीजन में 33 ट्रेनों के रद होने के बाद यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। 26 माह बाद अब यात्री जनरल टिकट लेकर एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर सकते हैं। रेलवे प्रशासन रायपुर से चलने वाली पांच एक्सप्रेस ट्रेन संपर्क क्रांति, सारनाथ एक्सप्रेस, दुर्ग जम्मूतवी, साउथ बिहार एक्सप्रेस और दुर्ग नौतनवा एक्सप्रेस में जनरल टिकट की सुविधा बहाल की है।

इन पांचों ट्रेनों में एक-एक जनरल कोच लगाने की व्यवस्था की गई है, जिसमें यात्री जनरल टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार एक जुलाई से सभी ट्रेनों में जनरल टिकट की व्यवस्था शुरू हो जाएगी, वहीं पांच ट्रेनों में अलग-अलग तारीखों में यह सेवाएं शुरू की जाएंगी।

उल्लेखनीय है कि मुंबई-हावड़ा मार्ग पर स्थित रायपुर रेलवे स्टेशन से एक दिन में 112 ट्रेनें और करीब 50 हजार यात्री सफर करते हैं। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए रेलवे प्रशासन 20 मार्च, 2020 से जनरल टिकट लेकर यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

जानिए कब से जनरल टिकट लेकर ट्रेन में कर सकेंगे सफर

- संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में दो से 30 जून तक

- दुर्ग जम्मूतवी एक्सप्रेस में 14 से 28 जून तक

- सारनाथ एक्सप्रेस में एक से 30 जून तक

- साउथ बिहार एक्सप्रेस में एक से 30 जून तक

- दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस में एक से 29 जून तक

20 दिनों में सरिया 15 हजार रुपये सस्ता

20 दिनों के भीतर सरिया की कीमतों में 15 हजार रुपये की गिरावट आई है, वहीं सीमेंट भी 275 रुपये प्रति बोरी पहुंच गया है। फैक्ट्रियों में सरिया इन दिनों 60 हजार रुपये प्रति टन तक बिक रहा है और रिटेल मार्केट में 62 से 63 हजार रुपये प्रति टन तक बिक रहा है। इस प्रकार सरिया की कीमत में 15 फीसद से अधिक की गिरावट आ गई है। कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में तो इनकी कीमत में और गिरावट के संकेत बने हुए हैं।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close