रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसायी सहकारी वित्त एवं विकास निगम रायपुर के संचालक मंडल की 39वीं बैठक धनेश पाटिला की अध्यक्षता एवं उपाध्यक्ष नीता लोधी की उपस्थिति में निगम मुख्यालय आदिम जाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान भवन में हुई। बैठक में कुल 13 विषय एजेंडा में रखे गए। इस दौरान निगम द्वारा संचालित योजनाओं के लक्ष्य एवं उपलब्धि की समीक्षा की गई। निगम के अध्यक्ष धनेश पाटिला ने वर्ष 2021-22 में दिए गए लक्ष्य, जिसमें अंत्योदय स्वरोजगार योजना के 6,000 एवं आदिवासी स्वरोजगार योजना में 2,000 लक्ष्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए गए।

निगम द्वारा संचालित ट्रैक्टर ट्रॉली योजना में लिए जा रहे आठ प्रतिशत ब्याज को कम करने के संबंध में विभिन्न बैंकों एवं शासकीय एजेंसी कृषि विभाग द्वारा संचालित ट्रैक्टर ट्रॉली योजना के दिशा-निर्देश का अध्ययन कर ऋण एवं अनुदान प्राप्त करने की सरल प्रक्रिया के निर्धारण के लिए चर्चा की गई।

निगम द्वारा वितरित किए गए ऋणों की वसूली को समतुल्य करने के दिशा में शासन से ओवरड्यू की राशि बजट प्रस्ताव में रखने के प्रस्ताव पर भी चर्चा उपरान्त सहमति दी गई। निगम के मृत अधिकरी कर्मचरी के आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति दिए जाने के चार प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया तथा यह निर्णय लिया गया कि गुण दोष के आधार पर पात्रता अनुसार शीघ्र कार्यवाही कर नियुक्ति दी जाए।

अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष ने सुझाव दिया कि निगम की आय वृद्धि योजना के अंतर्गत नवीन पेट्रोल पंप की स्थापना के लिए प्राप्त प्रस्ताव कोंडागांव, मुंगेली, रायगढ़, जशपुर एवं बस्तर पर शीघ्र कार्यवाही करते हुए इसकी स्थापना की कार्यवाही की जाए। बैठक में 12 जिलों के लिए तैयार किए गए नवीन सेटअप की स्वीकृति के लिए वित्त विभाग से आए प्रतिनिधि से कहा कि निगम द्वारा प्रेषित सेटअप को शीघ्र स्वीकृति दी जाए। इस अवसर पर प्रबंध संचालक शम्मी आबिदी, एके पांडेय, वित्त, आदिम जाति कल्याण विभाग, परिवहन विभाग, ग्रामोद्योग विभाग, कृषि विभाग, पंजीयक सहकारिता के अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Shashank.bajpai

NaiDunia Local
NaiDunia Local