वाकेश कुमार साहू, रायपुर। International Film Festival : छत्तीसगढ़ी भाषा में बनी शॉर्ट फिल्म द गोल्ड एंड द चिकन स्टोरी का चयन अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल बी-बॉस में हुआ हैं। जो अब उनके ऑनलाइन चैनल पर चल रहा है। फेस्टिवल में 85 देशों की 750 फिल्मों को लिया है। भारत की 46 फिल्मों को फेस्टिवल में शामिल किया गया है, इसमें एक छत्तीसगढ़ की है। फिल्म का निर्माण 'बस्तर क्रॉफ्ट एंड इवेंट प्राइवेट लिमिटेड' के सहयोग से किया है। फिल्म के निर्माता डॉ. पुरुषोत्तम चंद्राकर और डायरेक्टर रूपेश कुमार साहू हैं।

निर्माता डॉ. पुरुषोत्तम ने बताया कि फिल्म की शूटिंग गरियाबंद के जंगलों में हुई है। फिल्म की कहानी अवैध उत्खनन करने वाले मजदूरों की है। 30 मिनट की इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस प्रकार अवैध खनन को गए मजदूर एक बड़ी मुसीबत में फंस जाते। फिल्म में छत्तीसगढ़ी भाषा के अलावा यहां की विभिन्न संस्कृतियों और सभ्यताओं को दिखाया गया है। फिल्म की शूटिंग बरसात के समय की गई हैं। इसके पहले डॉ. पुरुषोत्तम और इनकी जोड़ी ट्रांसजेंडर पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म फेरी टू होमोसेपियन्स और छाऊ नृत्य पर फैसेटेस ऑफ मास्क बना चुकी है। ये फिल्में भी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में शामिल की जा चुकी हैं।

सभी कलाकार छत्तीसगढ़िया

इस शॉर्ट फिल्म में दुर्ग, रायपुर, राजनांदगांव, रायगढ़ और गरियाबंद जिलों के करीब 25 कलाकारों ने काम किया हैं। इनमें से कुछ भिलाई इस्पात संयंत्र और छत्तीसगढ़ सरकार के कर्मचारी भी है। इनमें प्रमुख डॉ. पुरुषोत्तम चंद्राकर, बलदेव संधू, अजय निर्मलकर, प्रमिला रात्रे, अजय साहू शामिल हैं। फिल्म के सिनेमेटोग्राफर और एडिटर अविनाश बावनकर है, जो कई सालों तक बॉलीवुड में रहे और डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री के साथ कार्य किया है। डॉ. चंद्राकर बताते हैं कि यूएसए में लगभग 3000 परिवार छत्तीसगढ़ के है, जिन्हें अपनी बोली में बनी ये फिल्म देखने का मौका मिला है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना