कादिर खान, रायपुर। Internet Gaming: देश में चाइनीज एप पर प्रतिबंध लगने के बाद सबसे ज्यादा सदमा पब्जी खेलने वालों को लगा है। दिन-रात मोबाइल में इस गेम में सांप बनकर एनिमी (प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी दुश्मन ) को मारने वाले खिलाड़ी अब काल ऑफ ड्यूटी पर रेंग रहे हैं। पब्जी खेलने वाले प्लेयरों ने इसका तोड़ भी निकाल लिया है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ज्यादातर प्लेयर पब्जी की जगह अब कॉल ऑफ ड्यूटी और फ्री फायर जैसे मोबाइल गेम एप का उपयोग कर रहे हैं। शहर के युवाओं के मोबाइल में यह गेम देखने को मिल जाएगा।

पब्जी से मिलता- जुलता एप

हमने जब इस गेम को खेलने वाले रायपुर के शिवा गुप्ता, जितेंद्र कुमार, ओम प्रजापति, आनंद रेड्डी से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि यह गेम पब्जी से मिलता जुलता है, लगभग सभी फीचर (विशेषता) इसमें पब्जी जैसे ही हैं। इसमें खेल का रोमांच बढ़ जाता है जब हमारे पब्जी के पुराने खिलाड़ी काल आफ ड्यूटी में सांप बनकर रेंगते नज़र आते हैं, जैसे पब्जी में खेलते थे। यह भी आनलाइन गेम है, जिसमें भी 100 खिलाड़ी एक साथ जंग के मैदान में उतरते हैं।

काल आफ ड्यूटी चाइनीज एप नहीं

काल आफ ड्यूटी मोबाइल चीनी एप नहीं है। गेम को एक्टिविशन और गारेना, यूएसए और सिंगापुर की कंपनियों ने लांच किया है। यह सच है कि काल आफ ड्यूटी मोबाइल को चीनी समूह, टेनसेंट होल्डिंग्स की सहायक कंपनी टिमी स्टूडियो द्वारा डेवेलप (विकसित) किया गया है। इस गेम से होने वाली कमाई का एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड में टेनसेंट होल्डिंग्स का 5 फीसद स्वामित्व भी है।

लांच के तीन दिन में कमाए 10 करोड़

16 मई 2019 को भारत में खेल का परीक्षण शुरू हुआ। कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में सामान्य रिलीज के बाद इस खेल को एक अक्टूबर 2019 को दुनिया भर में लांच किया गया था। खेल ने रिलीज के तीन दिनों में 35 मिलियन डाउनलोड और 2 मिलियन डालर (करीब 10 करोड़ रुपये) का राजस्व अर्जित किया था।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस