Iron Rod and Sand Price : रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बिना किसी मांग के सरिया की कीमतों में तेजी आ गई है। पखवाड़े भर में ही सरिया की कीमतों में तीन हजार रुपये प्रति टन की बढ़ोतरी हुई। वहीं दूसरी ओर रेत के भाव भी आसमान छू रहे है। लोहा बाजार से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों उद्योगों में कच्चा माल कम है। इसके चलते ही बाजार में कमी बनी हुई है। इन्हीं कारणों से सरिया की कीमतों में तेजी आ गई है। 20 जुलाई को रिटेल में सरिया की कीमत 40 हजार रुपये प्रति टन थी, जो अभी बढ़कर 43 हजार रुपये प्रति टन पहुंच गई है। कारोबारी सूत्रों के अनुसार इसके साथ ही सटोरिये भी इसकी कीमतों में तेजी मंदी ला रहे है। दूसरी ओर रेत की कीमतें इन दिनों आसमान पर पहुंच गई है और इसके दाम 15 हजार रुपये (हाइवा 500 फीट) पहुंच गई है। रेत के साथ ही मुरुम व गिट्टी की कीमतों में भी तेजी आ गई है।

सप्ताह के पहले दिन सोना-चांदी की कीमतों में रही स्थिरता

अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से पिछले दिनों लगातार बड़ी तेजी से उछाल मार रही सोने-चांदी की कीमतों में सप्ताह के पहले दिन सोमवार को स्थिरता रही। सोना प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) 57,700 रुपये और चांदी 74,200 रुपये प्रति किलो रही। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में अब इनकी कीमतों में और तेजी के संकेत बने हुए है। इन दिनों वायदा बाजार में सोने की डिमांड में बढ़ोतरी हुई है। साथ ही चांदी की भी औद्योगिक डिमांड बढ़ गई है। इसका असर ही कीमतों में देखने को मिल रही है। सराफा संस्थानों में ग्राहकी कमजोर बनी हुई है।

आलू के साथ लहसुन के भी भाव बढ़े

आलू के साथ अब लहसुन की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो गई। आलू 26 रुपये किलो और लहसुन 90 से 130 रुपये किलो तक पहुंच गई। कारोबारियों का कहना है कि लहसुन की आवक अभी कम है। इसका असर ही कीमतों में पड़ने लगा है। आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में और इजाफा होगा। हालांकि प्याज की कीमतें गिरी है और यह 11 से 13 रुपये किलो तक बिक रही है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020