रायपुर। Coronavirus in Raipur कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने ट्रेन के कोच को क्वारंटाइन आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने के निर्देश जारी किए हैं। आदेश के बाद दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में कुल 111 कोच को क्वारंटाइन आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा। वहीं रायपुर रेलवे मंडल में कुल 55 कोच में कुल 450 बेड क्वारंटाइन आइसोलेश बनेगा। कोरोना वायरस के संक्रमण से पीड़ित रोगियों की संख्या में वृद्धि होने पर इन कोचों का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए इन कोचों को पूर्णतः सैनिटाइज करके मेडिकल इक्विपमेंट्स लगाकर आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित किया जा रहा है।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार गैर-एसी आइसीएफ स्लीफर कोच को क्वारंटाइन, आइसोलेशन कोच में बदलने के लिए उपयोग करने की योजना बनाई जा रही है। एक भारतीय शैली के शौचालय को बाथरूम में दब्दील किया जाएगा। इसमें मग, साबुन की व्यवस्था रहेगी। बाथरूम के पास पहले 02 केबिन अस्पताल कामों के लिए रहेंगे, प्लास्टिक के पर्दे लगाए जाएंगे, ताकि पूरे आठ बर्थ केबिन में प्रवेश और निकास से पर्दा उठाया जा सके। केबिन का उपयोग स्टोर और पैरामेडिक्स क्षेत्र के रूप में किया जाएगा।

रेलवे के वार्ड में यह रहेगी सुविधा

चिकित्सा विभाग द्वारा दो ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। दोनों बीच की बर्थ को प्रत्येक केबिन में हटाया जाना है। चिकित्सा उपकरण रखने के लिए प्रत्येक केबिन में दो, प्रत्येक बर्थ के लिए अतिरिक्त बोटल होल्डर दिए जाएंगे। अतिरिक्त 3 कोट हुक, प्रति केबिन में अंदर मच्छर प्रवेश से बचने के लिए और उचित वेंटिलेशन के लिए खिड़कियों पर मच्छरदानी लगाई जाएगी। इसके साथ ही प्रत्येक केबिन को 3 डस्टबिन के साथ प्रदान किया जाएगा, जिसमें लाल, नीले और पीले रंग के पैर संचालित ढक्कन के साथ कचरा बैग के साथ लगे होंगे।

गर्मी न लगे, इसलिए छत पर चिपकाया जाएगा बांस

डिब्बों के इंसुलेशन के लिए बांस, खस मैट को छत पर चिपकाया जाएगा। इससे कोच के अंदर गर्मी के प्रभाव को कम किया जा सकेगा। लैपटॉप और मोबाइल को कार्यशील बनाने के लिए सभी चार्जिंग पाइंट को भी सुनिश्चित किया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना