रायपुर। Social Work: भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव समिति के नेतृत्व में एक माह तक विविध सेवा अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत 18 दिव्यांगों को जयपुर पैर (कृत्रिम पैर) प्रदान किया गया है। समिति के अध्यक्ष महेंद्र कोचर ने बताया कि जिन दिव्यांगों के पैर कटे हैं, उनके पैरों का माप लेकर जयपुर के कारीगर रायपुर में ही पैरों का निर्माण करते हैं। पैर लगाने के बाद उन्हें चलने, फिरने का अभ्यास कराया जाता है। कृत्रिम पैर से चलने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

100 पैर वितरण का लक्ष्य

श्री विनय मित्र मंडल के पूर्व अध्यक्ष खेमराज बैद एवं सचिव महावीर मालू ने बताया कि संस्था ने इस साल महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव के मौके पर 100 जयपुर पैर वितरण का लक्ष्य रखा गया है।

जन्मदिन पर सेवाभावी परिवार ने की मदद

बालिका अरियाना के जन्मदिन वीरेंद्र बैद परिवार ने 11 जयपुर पैर एवं देवीचंद बेगानी की स्मृति में नेमचंद, निखिलेश, विवेक बेगानी ने पांच जयपुर पैर लगवाने का खर्च उठाया।

वृद्धाश्रम में बुजुर्गों को कराया भोजन

महोत्सव समिति के मुख्य सलाहकार विजय चोपड़ा एवं कमल भंसाली ने बताया कि सेवाभावी कार्यों के अंतर्गत श्री दिगंबर जैन महिला मंडल मालवीय रोड ने संजीवनी वृद्धाश्रम कोटा में बुजुर्गों को भोजन खिलाने की सेवा दी। मंडल की सदस्यों में संध्या, सुनीता, शशि मंजुला, रश्मि, रेखा, सरिता, लता, अलका, लीला जैन आदि ने सहयोग किया। यह सेवा अन्य आश्रमों में भी की जाएगी। इस दौरान महोत्सव समिति के महासचिव चंद्रेश शाह, कोषाध्यक्ष सुशील कोचर, महावीर कोचर, विवेक बेगानी, खेमराज बैद, अमित शर्मा आदि मौजूद थे।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags