Karwa Chauth 2021: रायपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। करवा चौथ का पर्व कई परिवारों में पीढ़ी दर पीढ़ी से मनाया जा रहा है। राजधानी में कई परिवार ऐसे हैं जहां माता-पिता, बेटा-बहू साथ में करवा चौथ सेलिब्रेट करते हैं। ऐसा ही एक परिवार विधानसभा रोड स्थित पाश कालोनी स्वर्णभूमि में है, जहां रविवार को तीन पीढ़ी के सदस्य एक साथ करवा चौथ की पूजा करेंगे।

उद्योगपति 80 वर्षीय दादा अनंत राम सखूजा एवं 78 वर्षीय सुदर्शन सखूजा पिछले 60 साल से करवा चौथ पर एक साथ पूजा करते आ रहे हैें। श्री सखूजा बताते हैं कि व्यवसाय से संबंधित कितना भी जरूरी कार्य हो, वे एक दिन पहले से निपटा देते थे और करवा चौथ पर अपना पूरा समय परिवार के लिए रखते थे।

यह संस्कार हमारे बेटों ने भी अपनाया और वे भी करवा चौथ पर बहुओं के साथ ही होते हैं। विधिविधान से पूजा संपन्न करके छोटे सदस्य अपने बड़ों से आशीर्वाद लेते हैं। 1961 में हमारा विवाह हुआ था, अब तक 60 करवा चौथ की पूजा कर चुके हैं। बड़े बेटे राजेंद्र सखूजा का विवाह दामन सखूजा से 1994 में हुआ। बेटे-बहू के साथ 26 साल से करवा चौथ पर परिवार में धूम रहती है।

इसी साल 16 फरवरी 2021 में पोता उज्जवल सखूजा का विवाह समीक्षा सखूजा के साथ हुआ। यह पहला मौका है, जब हमारी तीन पीढ़ी मैं और मेरी पत्नी, मेरा बेटा-बहू और पोता-बहू एक साथ करवा चौथ की पूजा में शामिल होंगे।

30 साल बाद बेटे-बहू के साथ करवा चौथ

प्रियदर्शिनी नगर निवासी उद्योगपति 62 वर्षीय राजीव विग अपनी पत्नी 58 वर्षीय अंजू विग के साथ 30 साल से करवा चौथ को सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस साल पहली बार अपने बेटे-बहू के साथ पूजा करेंगे। श्री विग बताते हैं कि उनका विवाह 1990 में हुआ था। मेरे माता-पिता भी उत्साह से करवा चौथ मनाते थे। उनके संस्कारों को हमने अपनाया और कभी भी करवा चौथ पर दूर नहीं रहे।

व्यवसाय के सिलसिले में बाहर जाना होता था तब भी करवा चौथ के एक दिन पहले ही घर आ जाता था। अब अपने बेटे साफ्टवेयर इंजीनियर 30 वर्षीय राहुल विग और बहू साफ्टवेयर इंजीनियर 28 वर्षीय ऋषिभा विग के साथ पहला करवा चौथ मनाएंगे। हम बेटे-बहू को भी यही शिक्षा देंगे कि सालभर नौकरी, व्यवसाय करके धन कमाओ लेकिन पर्व, त्योहार को साथ में रहकर उत्साह से मनाएं।

Posted By: Kadir Khan

NaiDunia Local
NaiDunia Local