रायपुर। Khelo India: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर राज्य में खेलों के विकास का नया अध्याय जुड़ गया है। रायपुर में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की आवासीय हाकी अकादमी शुरू होने जा रही है। साथ ही बिलासपुर के बहतराई में एथलेटिक्स एक्सिलेंस सेंटर शुरू होगा। खेलो इंडिया योजना के तहत खेल विभाग की तरफ से साई को भेजे गए प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई है। रायपुर में हाकी अकादमी के लिए साई और राज्य के खेल और युवा कल्याण विभाग के बीच जल्द ही एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री बघेल और खेल मंत्री उमेश पटेल ने खिलाडियों, खेल प्रशिक्षकों और राज्य के खेल और युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी है। अफसरों ने बताया कि राज्य में उपलब्ध खेल अधोसंरचनाओं के रख रखाव और आवासीय खेल अकादमियों के संचालन के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण का गठन किया है। प्राधिकरण के माध्यम से राज्य भर में खेलों का विकास किया जा रहा है। खेल विभाग की तरफ से आवासीय हाकी अकादमी के लिए चयन कार्यक्रम की योजना बनाई जा रही है। चयनित हाकी प्रतिभाओं को छात्रावास, विद्यालय, किट, भोजन और आवासीय अकादमी से संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

वहीं, बिलासपुर के बहतराई में प्रारंभ होने वाले एक्सिलेंस सेंटर के लिए प्रारंभिक रुप से तीन खेलों एथलेटिक्स, तैराकी और कुश्ती का चयन किया गया है। खेल विभाग ने प्रदेश भर में प्रशिक्षकों के नए पदों के सृजन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सेंटर के माध्यम से राज्य की खेल प्रतिभाओं को तराशने का काम किया जाएगा। खेलों के विकास के लिए राज्य के इन दोनों प्रमुख केंद्रों को केंद्र सरकार भी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराएगी।

लोकवाणी में सीएम ने दिया था आश्वासन

बता दें कि रेडिया वार्ता लोकवाणी के कार्यक्रम में बच्चों के सवाल पर मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य में शीघ्र ही खेल अकादमी खुलवाने का आश्वासन दिया था । इस वर्ष युवा महोत्सव के शुभारंभ के अवसर पर सीएम ने युवाओं को खेलबो-जीतबो-गढबो नवा छत्तीसगढ़ का नया नारा देकर उन्हें खेलों के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया था।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020