रायपुर। Lockdown In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण का प्रसार बेहद तेजी के साथ हो रहा है। संक्रमण के हालात ने एक बार फिर प्रशासन को सख्त कदम उठाने पर मजबूर किया है। देशभर में जहां एक तरफ लंबे लॉकडाउन के बाद अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है तो वहीं छत्तीसगढ़ में हालात अलग दिख रहे हैं। आज रात 9 बजे से राजधानी रायपुर सहित राज्य के कई शहरों में सब तरफ सन्नाटा ही दिखेगा। प्रशासन ने लॉकडाउन के लिए शख्त निर्देश जारी किए हैं। इस बार बहुत सी रियायतें भी नहीं मिलेंगी जो पिछले लॉकडाउन में थीं, मसलन पेट्रोल पंप भी सिर्फ आवश्यक सेवाओं से जुडे़ वाहनों को ही पेट्रोल और डीजल मुहैया कराएंगे। लॉकडाउन के दौरान बेवजह बाहर घूमने वालों को सख्ती से समझाइश देने के निर्देश हैं।

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के बेकाबू होने के खतरे के बीच अगले तीन दिन में राज्य के आधा दर्जन से अधिक बड़े जिलों को लॉक किया जा रहा है। रायपुर, दुर्ग, सरगुजा और बेमेतरा में सोमवार रात नौ बजे से सख्त लॉकडाउन किया जा रहा है। बिलासपुर और धमतरी में मंगलवार और कोरबा में बुधवार से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जाएगा। प्रशासन ने इस बार लॉकडाउन पर सख्ती करने का फैसला किया है।

आम लोगों के सड़क पर निकलने पर भी रोक रहेगी। छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए राजधानी में 21 सितंबर रात नौ बजे से 28 सितंबर तक लॉकडाउन लगाया गया है। यह लोगों के लिए अहम इसलिए भी है, क्योंकि इस बीच अगर लोग नहीं संभलते हैं, तो फिर कहीं अधिक तेजी से कोरोना संक्रमण पांव पसार सकता है।

ठीक पहले बाजार में बेतहाशा भीड़

एक सप्ताह का लॉकडाउन लागू होने की खबर के साथ ही बाजार में हलचल शुरू हो गई थी। आज अचानक सब्जियों सहित कई आवश्यक वस्तुओं की कीमत बढ़ गई। इसके साथ ही रायपुर सहित राज्य के उन सभी शहरों में सड़कों पर बेतहाशा भीड़ नजर आई जहां आज रात से लॉकडाउन लागू हो रहा है। लोग राशन और जरूरी चीजों की खरीददारी के लिए बाजार में टूट पड़े। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल को भी जगह- जगह तैनात किया गया था, लेकिन पुलिस को भी बाजार में उमड़ी भीड़ को संभालने के लिए मशक्कत करनी पड़ी।

संक्रमण की चेन तोड़ना जरूरी

हलांकि लॉकडाउन के ठीक पहले दिन बाजारों में जमकर भीड़ उमड़ी और लोगों ने शारीरिक दूरी के नियमों की भी अनदेखी की है। इससे भी संक्रमण के प्रसार का खतरा बनता है। फिलहाल राज्य में संमक्रमण प्रसार के जो हालात बने हैं उसमें संक्रमण चेन को तोड़ना बेहद जरूरी हो गया है। लोगों को भी नियमों का पूरी कड़ाई के साथ पालन करना होगा।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020