रायपुर। Lockdown In Raipur: रायपुर में टोटल लॉकडाउन की घोषणा के बाद बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है। लोग अपनी जरूरत का सामान खरीदने के लिए निकल पड़े है। सब्जी, दूध और किराना की दुकान पर लंबी लाइनें लगी हुई है। यही हाल सब्जी बाजार का भी है। हर तरफ भीड़ नजर आ रही है। वहीं, शहर की प्रमुख बाजार खुलने का लोग इंतजार कर रहे हैं। जरूरी सामान की खरीदारी के लिए शाम तक बाजार में भीड़ उमड़ी रह सकती है।

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रायपुर डॉ.एस भारतीदासन ने रायपुर जिला अन्तर्गत संपूर्ण क्षेत्र को नौ अप्रैल्‍ की शाम छह बजे से 19 अप्रैल तक कंटेनमेंट जोन घोषित किए जाने का आदेश जारी किया है। उन्होंने अपने आदेश में बताया कि वर्तमान में कोविड-119 पाॅजिटिव प्रकरणों संख्या में लगातार वृद्धि होने के कारण उत्पन्न परिस्थितियों के अनुक्रम में जिला रायपुर में सार्वजनिक आवागमन एवं अन्य गतिविधियों पर कड़े प्रतिबंध अधिरोपित किया जाना आवश्यक हो गया है।

रायपुर जिलेे की सभी सीमाएं पूर्णतः सील रहेंगी। उपरोक्त अवधि में केवल मेडिकल दुकानों को अपने निर्धारित समय में खुलने की अनुमति होगी। मेडिकल दुकान संचालक मरीजों के लिए दवाओं की होम डिलीवरी को प्राथमिकता देगें।

पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा केवल शासकीय वाहन,शासकीय कार्य में प्रयुक्त वाहन, एटीएम कैश वैन, अस्पताल, मेडिकल इमरजेंसी से संबंधित निजी वाहन, एम्बुलेंस, एलपीजी परिवहन कार्य में प्रयुक्त वाहन, एयरपोर्ट,रेलवे स्टेशन,अन्तर्राज्यीय बस स्टैंड से संचालित आटो,टैक्सी, विधिमान्य ई-पास धारित करने वाले वाहन, एडमिट कार्ड,काॅल लेटर दिखाने पर परीक्षार्थी एवं उनके अभिभावक, परिचय पत्र दिखाने पर मीडियाकर्मी ,प्रेस वाहन, न्यूज पेपर हाॅकर, दुग्ध-वाहन तथा छत्तीसगढ़ में नहीं रुकते हुए एक राज्य से सीधे अन्य राज्य जाने वाले वाहनों को पीओएल प्रदान किया जाएगा। अन्य सभी वाहनों के लिए पीओएल प्रदान करना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के अनुसार दुग्ध पार्लर व दुग्ध-वितरण तथा न्यूज पेपर हाॅकर द्वारा समाचार पत्रों के वितरण की समयावधि प्रातः छह बजे से आठ बजे तक एवं संध्या पांच बजे से 6.30 बजे तक ही होगी। साथ ही यह स्पष्ट किया गया है कि दुग्ध व्यवसाय के लिए कोई भी दुकान /पार्लर नहीं खोले जांगें। केवल दुकान/पार्लर के सामने फिजिकल डिस्टेंसिग एवं मास्क संबंधी निर्देशों का पालन करते हुए उपरोक्त समयावधि में केवल दुग्ध विक्रय की अनुमति होगी।

कलेक्‍टर से मांग, अंतिम संस्‍कार की दिक्‍कतें दूर कराएं

भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा रायपुर के ज़िलाध्यक्ष सुनील चौधरी ने कोविड संक्रमण को ध्यान रखते हुए वाट्सएप मैसेज के माध्यम से रायपुर के कलेक्टर से मांग की है कि जरूरी सामान की दुकान खोलने दी जाए। कोरोना काल में प्रतिदिन लोगों की मृत्यु हो रही है। साथ ही सामान्य मौतें भी हो रही है। लॉकडाउन में मृतकों के अंतिम संस्कार में जो सामान लगता है उसकी दुकान खुली होना चाहिए या आसानी से मिल सके। इसकी व्यवस्था जिला प्रशासन करे। अस्थि विसर्जन के लिए कम से कम 5 लोगों को छूट मिले व इनका ई पास भी आसानी से बनाकर दिया जाए ताकि छत्तीसगढ़ के राजिम या अन्य स्थानों में अस्थि विसर्जन में कोई बाधा न आए।

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags