रायपुर। Lockdown In Raipur: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए शहर में एक बार फिर लॉकडाउन लगने जा रहा है। इस बार पुलिस थोड़ा ज्यादा सख्ती करेगी। ड्रोन से शहर की निगरानी रखी जाएगी। लॉकडाउन को सफल बनाने और कोरोना की चैन तोड़ने पुलिस विभाग और प्रशासन की बीच सोमवार को बैठक के बाद जरूरी दिशा निर्देश दिए गए। कलेक्टर, एसएसपी, सीएसपी, टीआइ समेत अन्य अधिकारियों ने शहर में फ्लैग मार्च निकाला। लोगों को लॉकडाउन के संबंध में जानकारी दी गई और इसे पालन करने अपील की गई।

गौरतलब है कि इस बार का सख्ती के साथ नियमों का पालन करवाया जाएगा। लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर निकलने वालों पर कोई इमरजेंसी साबित नहीं कर पाए जाने पर उनके खिलाफ महामारी ऐक्ट के तहत एफआइआर होगी। साथ ही मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए गाड़ी को जब्त कर न्यायालय में पेश किया जाएगा। इसके लिए पुलिस ने शहर के सभी प्रवेश मार्ग और बाहर जाने वाले रास्ते में चेकिंग पाइंट बनाए हैं। इनमें पुलिस जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा प्रमुख चौक-चौराहों पर भी पुलिस जवान तैनात रहेंगे, जो वहां से गुजरने वालों से पूछताछ करेंगे। उल्लेखनीय है कि 28 सितंबर तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान मेडिकल इमरजेंसी के अलावा अन्य गतिविधियां बंद रहेंगी।

गाड़ियां होंगी जब्त, चालानी कार्रवाई भी

बेवजह घूमने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। गाड़ियां 15 दिन के लिए जब्त होंगी और इसके अलावा चालानी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा किसी जरूरी काम से बाहर जाने के लिए ई-पास के लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा। इमरजेंसी की स्थिति में चारपहिया वाहनों में ड्राइवर समेत अधिकतम तीन लोग और दोपहिया में केवल दो लोग की सफर करेंगे। नियम की अंदेखी पर गाड़ी जब्त कर ली जाएगी। लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए पुलिस ने अलग-अलग जगह 45 चेकिंग पाइंट बनाए हैं। इसके अलावा शहर की सीमा से लगे 10 एंट्री पाइंट हैं, जहां से अनावश्यक रूप से आने-जाने वालों को रोका जाएगा। और जांच की जाएगी।

गली-मुहल्लों में पैदल मार्च

मुख्य सड़क पर तो पुलिस तैनात रहेगी इसके अलावा गली-मुहल्लों में लगने वाली भीड़ को हटाने पुलिस ने तैयारी कर ली है। सभी थाना और चौकी से पुलिस संबंधित क्षेत्र में पैदल गश्त पर पुलिस निकलेगी। घर से बेवजह निकलने वालों को पहले समझाया जाएगा इसके बाद अगर कोई नहीं मानता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस की अपील :

- लॉकडाउन में अनावश्यक घर से बाहर न निकलें

- सरकार के सभी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करें

- अत्यंत अवाश्यक हो तभी घर से बाहर निकलें

- बाहर निकलते समय जरूरी दस्तावेज जैसे ई-पास, परिचय पत्र, मेडिकल इमरजेंसी दस्तावेज अपने पास या मोबाइल फोन पर रखें

- बिना मास्क के बाहर न निकलें। मास्क नहीं पहनने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी

- पुलिस चेकिंग के दौरान आवश्यक सहयोग करें, मांगे जाने पर जरूरी दस्तावेज दिखाएं

- अनावश्यक बाहर घूमते पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी

- घर पर रहें सुरिक्षत रहें

- अफवाहों से बचें और दूसरों को भी बचाएं

लॉकडाउन का पालन कराने के लिए शहर में चेकिंग पॉइंट बनाए गए हैं। जहां पुलिस बल तैनात किया जाएगा। बाहर निकलने वालों को पुलिस रोकेगी। इस दौरान उनसे बाहर निकलने का कारण पूछा जाएगा। इमरजेंसी साबित होने पर ही उन्हें जाने दिया जाएगा। अन्यथा पुलिस कार्रवाई करेगी।

- अजय कुमार यादव, एसएसपी, रायपुर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020