रायपुर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में क्रानिक आब्सट्रेक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के रोगियों पर किए गए अनुसंधान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिल रही है। इसमें 90 रोगियों पर अनुसंधान से ज्ञात हुआ है कि सीओपीडी के स्‍माल एयरवे डिसफंक्शन के रोगियों को यदि इसी समस्या को केंद्रित कर उपचार प्रदान किया जाए तो उन्हें जल्द लाभ मिल सकता है। इस अनुसंधान से सीओपीडी के बड़ी संख्या में रोगियों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

सीओपीडी घातक श्वसन रोग है जो ध्रूमपान, बायोमास ईंधन जैसे लकड़ी, कोयला, कंडे आदि से उत्पन्न धुएं के संपर्क में आने से, वाहन प्रदूषण से और व्यावसायिक धूल और धुएं के संपर्क में आने से होता है। एम्स के पल्मोनरी विभाग में बड़ी संख्या में रोगी इसी बीमारी से ग्रसित होकर पहुंच रहे हैं। इन रोगियों की जांच के लिए विभाग में ऑसिलोमेट्री, प्लेथिस्मोग्राफी, डिफ्यूजन विश्लेषण आदि विभिन्न उपकरण उपलब्ध हैं। वर्ष 2021 से इन रोगियों के आंकड़े एकत्रित कर विभाग निरंतर शोध और अनुसंधान कर रहा है।

स्‍माल एयरवे के इलाज की आवश्यकता होती है सीओपीडी के रोगियों को

प्रारंभिक आंकड़ों से पता चला है कि सीओपीडी के स्‍माल एयरवे डिसफंक्शन की वजह से रेस्पिरेटरी की चुनौतियां बढ़ जाती हैं जिससे आक्सीन का सेच्युरेशन लेवल कम हो जाता है। ऐसे में इन रोगियों के स्‍माल एयरवे को केंद्र में रखकर उपचार प्रदान किया जाए तो इन रोगियों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता कम होती है।

यूरोप में अनुसंधान प्रस्तुत किया गया, सभी ने की सराहना

विभागाध्यक्ष डा. सजल डे के निर्देशन में हो रहे इस अनुसंधान को यूरोप के प्रतिष्ठित यूरोपियन रेस्पिरेटरी सोसाइटी द्वारा स्पेन में आयोजित कांग्रेस में सीनियर रेजिडेंट डा. अमित किरण रथ द्वारा प्रस्तुत किया गया। सोसाइटी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर श्वसन सम्मेलन आयोजित किया जाता है जिसमें फेफड़ों से संबंधित बीमारियों और उनके उपचार के लिए नवीन तकनीक पर विचार किया जाता है। कांग्रेस में उनके शोध को विशेष प्रशंसा मिली।

निदेशक प्रो. (डा.) नितिन एम. नागरक ने डा. डे और उनकी शोधकर्ताओं की टीम को अनुसंधान के लिए बधाई देते हुए आशा व्यक्त की है कि इस अनुसंधान के पूर्ण होने पर प्रदेश के सीओपीडी रोगियों के इलाज के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध होंगी।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close