श्रवण शर्मा, रायपुर । मकर संक्राति के बाद आने वाला समय युवाओं के लिए बेहतरीन उम्मीदों और उपलब्धियों से परिपूर्ण साबित होगा। ज्योतिषियों के मुताबिक साल 2020 की गणना की जाए तो चूंकि शनि जो है, वह 24 जनवरी को धनु राशि से अपना स्थान परिवर्तन करते हुए आने वाले ढाई साल के लिए मकर राशि में प्रवेश कर रहा है अर्थात शनि की राशि और लग्न से दूसरे स्थान पर जा रहा है।

यह स्पष्ट संकेत दे रहा है कि आर्थिक स्थिति को लेकर छत्तीसगढ़ की प्रशासनिक व्यवस्था को जद्दोजहद करनी पड़ेगी। आर्थिक स्थिति से निपटने के लिए विभिन्न तरह की योजनाओं का क्रियान्वयन भी करना पड़ेगा।

इसमें चार अंक वाले जातक भाग्यशाली होंगे। ज्योतिषियों के मुताबिक युवाओं के लिए रोजगार का सृजन करने सरकार के प्रयास जारी रहेंगे। भले ही ज्यादा कामयाबी न मिले, लेकिन सरकार के प्रयासों की सराहना होगी। युवाओं में एक नई ऊर्जा का संचार होगा और वे सरकारी नौकरी की बजाय निजी क्षेत्रों में अपने प्रयासों से रोजगार हासिल करेंगे।

युवाओं को करना है मेहनत

किसी का जन्म 4, 13 अथवा 22 तारीख को हुआ है तो यह साल कई मामलों में सुखद और उन्नतिदायक रहेगा। युवाओं को कार्य क्षेत्र में जमकर मेहनत करनी चाहिए, क्योंकि लाभ और उन्नति की अच्छी संभावना है।

रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। नकारात्मक विचार दूर होंगे और नई ऊर्जा महसूस करेंगे। नौकरी, बिजनेस में जोरदार सफलता मिलेगी। ऊर्जा और उत्साह से समस्याओं को हल करने में आसानी होगी। रोजगार के लिए साल का चौथा महीना अप्रैल, मई, अगस्त, सितंबर, नवंबर माह में विशेष अवसर प्राप्त होंगे।

छत्तीसगढ़ की कुंडली गुरु प्रधान धनु राशि की

ज्योतिषाचार्य डॉ.दत्तात्रेय होस्केरे के अनुसार एक नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य का गठन हुआ है। इस हिसाब से छत्तीसगढ़ की कुंडली धनु लग्न और राशि गुरु प्रधान धनु राशि है। वर्तमान में शनि जो है, वह धनु राशि में है, जिसका परिणाम पिछले दिनों देखने को मिला कि छत्तीसगढ़ की राशि में शनि होते हुए सत्ता परिवर्तन हुआ। साथ ही विभिन्न तरह की गतिविधियां जैसे कर्ज मुक्ति और छत्तीसगढ़ के पारंपरिक रीति-रिवाजों की पुनर्स्थापना और जनजागरण को मजबूत दिशा मिली।

केंद्र सरकार से तकरार बढ़ेगी

2020 के मध्य में गुरु भी अपना स्थान परिवर्तन कर रहा है। छत्तीसगढ़ का राशिफल स्वामी गुरु ही है और गुरु जो है, अपना राशि परिवर्तन करके जब मकर राशि में शनियुक्त होंगे तो केंद्र सरकार से तकरार बढ़ने की संभावना है। केंद्र से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं।

शनि के वक्री होने पर हिंसात्मक घटनाएं

शनि जो है वह वर्ष के मध्य में वक्री होंगे तो जून से सितंबर के बीच प्राकृतिक आपदा की संभावना है। छत्तीसगढ़ के दक्षिण पूर्वी इलाकों में हिंसात्मक घटनाएं हो सकती हैं।

सरकार के लिए प्रगतिकारक साल साबित होगा

ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार शनि की दृष्टि क्रूर होने के साथ ही बेहतर फल प्रदान करने वाली भी होती है। गुरु प्रधान धनु राशि वाले छत्तीसगढ़ के लिए नया साल 2020 प्रगति लेकर आएगा। हर क्षेत्र में विभिन्न आयाम स्थापित होंगे। सरकार योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए संघर्षरत रहेगी।

साल के उत्तरार्ध में सरकार की लोकप्रियता बढ़ेगी, लेकिन प्रशासनिक फेरबदल भी होंगे। कुल मिलाकर 2020 छत्तीसगढ़ के लिए विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए प्रगतिकारक साबित होगा। ऊर्जा के उत्पादन में छत्तीसगढ़ देश भर में अग्रणीय राज्यों की श्रेणी में पहचान बनाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket