रायपुर, राज्य ब्यूरो। Malaria In Bastar: छत्तीसगढ़ में मलेरिया का सबसे ज्यादा प्रकोप नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग में रहता है। इसे देखते हुए सरकार ने जनवरी-फरवरी 2020 में मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान शुरू किया था। अब तक तीन चरणों में करीब 50 लाख लोगों की जांच की गई। इसमें एक लाख से ज्यादा पाजिटिव मिले। चौंकाने वाली बात यह है कि बस्तर संभाग में तीन चरणों की स्क्रीनिंग में 57 से 60 फीसद मरीजों में मलेरिया के कोई लक्षण नहीं थे।

नियमित सर्विलेंस के दौरान मलेरिया के ऐसे मामले पकड़ में नहीं आते हैं। बिना लक्षण वाले मरीज समुदाय में रहते हैं और इनके द्वारा मलेरिया का संक्रमण होते रहता है। अलक्षणिक मलेरिया एनीमिया और कुपोषण का भी कारण बनता है। साथ ही कुपोषण और शिशु-मातृ मृत्यु की आशंका बढ़ जाती है। यही कारण है कि बस्तर में 15 जून से शुरू अभियान के चौथे चरण में बिना लक्षण वालों को भी उपचार देने का फैसला किया गया है।

मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान की प्रभारी और एनएचएम डायरेक्टर डा प्रियंका शुक्ला ने बताया कि मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान के दूसरे एवं तीसरे चरण में स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा मलेरिया के साथ-साथ कोविड-19 के लक्षणों वाले व्यक्तियों की भी स्क्रीनिंग की गई। अभी चौथे चरण में भी ऐसे लोगों की स्कीनिंग की जा रही है।

अभियान के दौरान उप स्वास्थ्य केंद्रों के सभी गांवों में करीब 34 लाख मेडिकेटेड मच्छरदानियों का वितरण किया गया। घरों में मच्छर पैदा करने वाले स्रोतों को भी नष्ट किया गया। 31 जुलाई तक चलने वाले चौथे चरण के शुरुआती चार दिनों में ही स्वास्थ्य विभाग की टीम करीब 31 हजार घरों तक पहुंची। इस दौरान एक लाख 28 हजार से अधिक लोगों की मलेरिया जांच कर पाजिटिव पाए गए एक हजार 66 मरीजों का इलाज शुरू किया गया है। मई-2020 की तुलना में मई-2021 में मलेरिया के मामलों में 39 प्रतिशत की कमी आई है।

इन जिलों में कम हुए मलेरिया के मामले

जिला-कमी (प्रतिशत में)

कांकेर -84

कोंडागांव -82

बस्तर -37

दंतेवाड़ा- 22

सुकमा -21

बीजापुर - 09

नारायणपुर -02

जानिए चरणवार आंकड़े

चरण - जांच - पाजिटिव मरीज

पहला चरण-14 लाख छह हजार- 64 हजार 646

दूसरा चरण - 23 लाख 74 हजार - 30 हजार 76

तीसरा चरण -15 लाख 69 हजार - 16 हजार 148

Posted By: Azmat Ali

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags