रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

भगवान श्रीराम के ननिहाल कोसल प्रदेश यानी छत्तीसगढ़ के विविध राम मंदिरों में रविवार को सीता-राम के विवाह पर विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। एक ओर जहां अन्य मंदिरों में अभिषेक, महाआरती होगी वहीं पुरानी बस्ती के गोपीदास मठ मंदिर में विवाह की रस्म निभाई जाएगी। सीताराम विवाह के लिए मंदिर परिसर में मंडप बनाकर उसे सुगंधित फुलों, गुब्बारों से सजाया गया है।

महिलाओं ने लगाई मेहंदी

विवाह के पूर्व महिलाओं ने बधाई गीत गाए। साथ ही हरिद्रालेपन यानी हल्दी और मेहंदी लगाने की रस्म निभाई। पुजारीजी सीताराम की प्रतिमा के चरणों में हल्दी और मेहंदी लगा रहे थे और महिलाएं गीत गा रही थीं। इसके बाद महिलाओं ने भी एक-दूसरे को हल्दी, मेहंदी लगाई। करीब दो घंटे तक भजन-कीर्तन का दौर चलता रहा।

आज दूल्हा-दुल्हन के रूप में श्रृंगार

अगहन शुक्ल पंचमी तिथि पर सीताराम विवाहोत्सव पर विद्वान पंडितों, पुजारी के सानिध्य में मंत्रोच्चार के साथ विवाह की परंपरा निभाई जाएगी। सीताराम की प्रतिमा का दूल्हा-दुल्हन के रूप में मनमोहक श्रृंगार किया जाएगा।

ब्याह के बाद रिसेप्शन रूपी भंडारा

मंदिर के महंत राजीव शरण महाराज ने बताया कि जिस तरह विवाह के मौके पर रिश्तेदार और मेहमान चावल, फूल छिड़ककर आशीर्वाद देते हैं, उसी तरह भक्तगण भी बाराती और घराती बनकर फूल, चावल छिड़कने की रस्म निभाएंगे। ब्याह के पश्चात दोपहर में रिसेप्शन के तौर पर भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। भंडारे में साधु, संत, पुजारियों समेत दो हजार से अधिक भक्तों के लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है।

वीआइपी रोड के राम मंदिर में महाआरती

राजधानी में तीन साल पहले बने भव्य श्रीराम मंदिर में सीताराम महोत्सव पर रविवार को सुबह अभिषेक के पश्चात आकर्षक श्रृंगार किया जाएगा। रात्रि में महाआरती होगी। इसी तरह जैतूसाव मठ, दूधाधारी मठ में स्थित श्रीराम-सीता की प्रतिमा का भी मनमोहक श्रृंगार, आरती होगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020